होम / बेकरी और पाककला संस्थान ने 3 साल के लिए नए सत्र किए शुरू

बेकरी और पाककला संस्थान ने 3 साल के लिए नए सत्र किए शुरू

Mehak Jain • LAST UPDATED : June 30, 2022, 4:12 pm IST

इंडिया न्यूज़, 30 जून 2022 (Institute Of Bakery and Culinary Arts) : बेकरी और पाक कला संस्थान (आईबीसीए) ने पेस्ट्री और पाककला डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए अपना नया सत्र शुरू किया। यह पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो 5-सितारा होटलों, प्रमुख रेस्तरां या एक उद्यमी के रूप में एक व्यंजन शेफ के रूप में काम करने की कल्पना करते हैं।

नए सेशन की शुरुआत 25 जुलाई से नई दिल्ली में होगी। अत्यधिक अनुभवी और सजाए गए शेफ उन कक्षाओं का संचालन करेंगे जो मुख्य रूप से आईबीसीए के दिल्ली केंद्रों में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। छात्र की पात्रता सर्टिफिकेशन बोर्ड से 10वीं पास होनी चाहिए। अध्ययन व्यवस्था बुनियादी विषयों जैसे खाना पकाने के सिद्धांतों, खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता वजन, बेकिंग तकनीक, पेस्ट्री आटा, पाई, सॉस, और भरने की काटने की तकनीक आदि से शुरू होती है।

यह शास्त्रीय फ्रेंच, इतालवी आदि जैसे आंतरिक व्यंजनों में महारत हासिल करती है। भारतीय व्यंजनों का भी व्यापक कवरेज है। इसके अलावा, सिटी एंड गिल्ड्स, लंदन (यू.के) अंतरराष्ट्रीय डिग्री, और स्किल इंडिया से प्रमाणन दुनिया भर में रोजगार के अवसरों की खोज के लिए विकल्प जोड़ता है।

सबसे पहले, 9 महीने संस्थान में व्यावहारिक सीखने के लिए समर्पित हैं, बाकी 9 महीने उद्योग में प्रशिक्षण के लिए हैं। उन्हें इन पेशेवर रसोई के अंदर कठोर दैनिक गतिविधियों से गुजरना होगा। औद्योगिक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, छात्र को अपने प्रशिक्षण और मूल्यांकन की त्वरित समीक्षा के लिए वापस रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती हैं। आईबीसीए कुछ बेहतरीन होटल और रेस्तरां श्रृंखलाओं से जुड़ा हुआ है जो नवागंतुकों को अपने करियर की शुरुआत में सही अनुभव प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम अवसर प्रदान करते हैं।

कार्यक्रम की कुछ प्रमुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

  • यह कोर्स शुरुआती लोगों के लिए दस्तकारी है
  • सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं, सुबह 9 से शाम 5 बजे तक – 1440 घंटे का संपूर्ण व्यावहारिक प्रशिक्षण
    एक बैच में अधिकतम 20 विद्यार्थी
  • अंतरराष्ट्रीय ख्याति के रसोइयों से प्रशिक्षण
  • छात्रों को सिटी एंड गिल्ड्स यूके और स्किल इंडिया द्वारा अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा
  • ब्रांडेड होटलों और प्रमुख बेकरी श्रृंखलाओं के साथ इंटर्नशिप और प्लेसमेंट

नए सत्र की शुरुआत पर अपने विचार साझा करते हुए, आईबीसीए के निदेशक, शेफ बलेंद्र सिंह कहते हैं, “आईबीसीए हमेशा भारत में ही नहीं बल्कि उप-महाद्वीप में भी कुछ विश्व स्तरीय शेफ विकसित करने की आकांक्षा रखता है। बेकरी और पाक कला पाठ्यक्रम जो हमने विभिन्न वैश्विक खाद्य पदार्थों को सीखने के इच्छुक छात्रों को एक अच्छा मंच दिया है। इसी महीने से हम नई दिल्ली में अपने संस्थान से पाक कला से जुड़े तैयारी कार्यक्रम भी शुरू कर रहे हैं, इससे देश भर में युवा रसोइयों को अधिक विकल्प प्रदान करने में मदद मिलेगी।”

यह 18 महीने के पाठ्यक्रम स्तर 2 को सूक्ष्म रूप से तैयार किया गया है जो शुरुआत से प्रशिक्षण प्रदान करेगा और फिर युवा रसोइयों को उन्नत स्तर तक ले जाएगा। यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में रसोइयों की निपुणता बढ़ाने में मदद करेगा। पूरे कोर्स की फीस स्ट्रक्चर RS है। 5,19,200 + जीएसटी।

प्रवेश विवरण के लिए कृपया देखें- https://www.chefibpa.com/

IBCA के बारे में :

आईबीसीए व्यापक बेकरी के लिए शिक्षण और सीखने में अग्रणी संस्थान है
और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रमाणपत्रों के साथ पाक कार्यक्रम। मान्यता प्राप्त
शहर के साथ & गिल्ड्स (लंदन), पर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद, भारत (THSC),और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम, भारत (एनएसडीसी)। हमारे पास शीर्ष उद्योग विशेषज्ञ हैं जिन्होंने इसमें बहुत अनुभव प्राप्त किया है आने वाली चुनौतियों के लिए अगली पीढ़ी को तैयार करने के लिए उद्योग बेकरी और पाक कला करियर।

हमारे सभी पाठ्यक्रम एक अंतरराष्ट्रीय का अनुसरण करते हैं छात्रों को उन्हें लैस करने के लिए सही प्रदर्शन देने के लिए पाठ्यक्रम उच्चतम मानक। आईबीसीए सख्त दिशानिर्देशों का पालन करता है जो अनुशासन और मौजूदा उद्योग के अनुसार उन्हें तैयार करने के लिए छात्रों में योग्यता मानक।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
ADVERTISEMENT