होम / अग्निपथ: मेड इन इंडिया और मेड फॉर इंडिया

अग्निपथ: मेड इन इंडिया और मेड फॉर इंडिया

Amit Gupta • LAST UPDATED : June 21, 2022, 1:37 pm IST

संजू वर्मा

अग्निपथ स्‍कीम (Agneepath Scheme) सेना और राष्ट्र के लिए एक परिवर्तनकारी सुधार है। जो काफी समय से लंबित था। कारगिल युद्ध आयोग ने 1999 में सशस्त्र बलों की समग्र औसत आयु को काफी कम करने की आवश्यकता की सिफारिश की थी। अग्निपथ ठीक ऐसा ही करना चाहता है। इसके अलावा भारतीय सेना के मानव संसाधन प्रबंधन में एक आदर्श बदलाव लाना है।

50th Anniversary of Establishment of Diplomatic Relations
Prime Minister Narendra Modi.

‘अग्निपथ’ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। सेना की एक युवा प्रोफ़ाइल ‘जोश और जज़्बा’ का एक नया टैग प्रदान करेगी। जबकि अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की ओर एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगी, जो समय की आवश्यकता है। नए रंगरूटों के लिए न्यूनतम शारीरिक, चिकित्सा और व्यावसायिक मानकों को सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बलों द्वारा लागू मानकों पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

योजना के क्रियान्वयन और स्थिरीकरण के दौरान सेना की संचालन क्षमता और तैयारियों को पूरी तरह से बरकरार रखा जाएगा। एकजुटता, सौहार्द, एस्प्रिट-डी-कॉर्प्स और “नाम, नमक और निशान” के मूल सिद्धांतों के आधार पर सेना अपनी समृद्ध विरासत, इतिहास, परंपराओं, सैन्य मूल्यों और संस्कृति को बनाए रखना जारी रखेगी।

agneepath scheme

यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु प्रोफ़ाइल 32 वर्ष से कम होकर 26 वर्ष हो जाएगी। राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक छोटी सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

कार्यकाल समाप्त होने के बाद, वे सशस्त्र बलों में स्थायी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही उनमें से 25% को सेना में अवसर दिया जाएगा। चार साल की सेवा अवधि के बाद, नियमित कमीशन में शामिल नहीं होने वाले अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपये की एकमुश्त ‘सेवानिधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा।

उन्हें पीएसयू, और राज्य सरकारों की नौकरियों, और राज्य और केंद्रीय पुलिस बलों में भी वरीयता मिलेगी। जबकि विपक्षी दलों और यहां तक ​​​​कि सेना के कुछ दिग्गजों ने भी इस योजना की आलोचना की है। तथ्य यह है कि सैनिकों के लिए इस तरह की छोटी सेवा का सुझाव दो दशक पहले कारगिल समीक्षा समिति की रिपोर्ट में दिया गया था।

समिति ने सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और केंद्रीय पुलिस बलों के लिए एक एकीकृत जनशक्ति नीति की भी सिफारिश की थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया था, ‘सेना को हर समय जवान और फिट रहना चाहिए। इसलिए, 17 साल की रंग सेवा (जैसा कि 1976 से नीति रही है) की वर्तमान प्रथा के बजाय, यह सलाह दी जाएगी कि रंग सेवा को सात से दस साल की अवधि तक कम कर दिया जाए।”

कारगिल युद्ध के बाद गठित समिति ने सुझाव दिया था कि सेवा अवधि की समाप्ति के बाद, उन्हें नियमित पुलिस बलों या “राष्ट्रीय सेवा कोर (या एक राष्ट्रीय संरक्षण कोर) में शामिल किया जा सकता है, जैसा कि अनुच्छेद 5 एलए (डी) के तहत प्रदान किया गया है। ) भूमि और जल संरक्षण और भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास की एक श्रृंखला का नेतृत्व करने के लिए।

समिति ने देखा था कि इससे सेना और अर्धसैनिक बलों की आयु प्रोफ़ाइल कम हो जाएगी और पेंशन लागत और विवाहित क्वार्टर और शैक्षिक सुविधाओं जैसे अन्य अधिकारों में भी कमी आएगी। इस वर्ष के बजट में, रक्षा के लिए 5.25 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें से लगभग 1.2 लाख करोड़ रुपये पेंशन के लिए आवंटित किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि रक्षा बजट का लगभग 23% अकेले सेवानिवृत्ति लाभों पर खर्च किया जाता है।

वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) योजना के लागू होने के बाद सेना की पेंशन में तेजी से इजाफा हुआ है। जबकि लागत में कमी केवल अग्निपथ योजना का एक उपोत्पाद है। किसी को भी लागत में कटौती की समस्या क्यों होनी चाहिए, जब तक कि हमारे बलों की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाता है? साथ ही, पेंशन पर बेहिसाब खर्च करने का मतलब है कि आधुनिक हथियारों और उपकरणों की खरीद सहित आधुनिकीकरण के लिए बहुत कम बचा है।

अग्निपथ योजना के तहत, 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के बीच के उम्मीदवारों को एंगिवर्स के रूप में भर्ती किया जाएगा। चूंकि वे केवल 4 साल के लिए काम करेंगे, इसलिए एक एंगिवर की अधिकतम आयु 25 वर्ष होगी। इस प्रकार, सैनिक अपनी पूरी सेवा अवधि में युवा और फिट रहेंगे।
जबकि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए 25% अग्निपथ को नियमित कमीशन में समाहित किया जाएगा और योग्यता और सेवा मानदंडों के आधार पर उच्च रैंक पर पदोन्नत किया जाएगा।

बाकी 75% को सरकारी और पीएसयू नौकरियों में वरीयता दी जाएगी। राज्य और केंद्रीय पुलिस बलों के अलावा, सेवानिवृत्त अग्निवीर भी केंद्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों और शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता वाले समान नौकरियों में एक मूल्यवान जनशक्ति होंगे। काम करने की इच्छा रखने वालों को कई राज्यों में सीएपीएफ, पुलिस, असम राइफल्स और पुलिस और संबद्ध बलों में प्राथमिकता दी जाएगी। तो जबकि 75% युवा अब 4 साल की सेवा के बाद सेना में नहीं रहेंगे, वे निश्चित रूप से सरकारी और निजी क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में लाभकारी रोजगार पाएंगे।

हर साल लगभग 45000 से 50000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी, जिसका अर्थ है कि अग्निपथ योजना के तहत पेंशन में पर्याप्त बचत। बचाई गई राशि का उपयोग अकेले राजस्व व्यय पर खर्च करने के बजाय रक्षा क्षेत्र में पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
सिर्फ कारगिल समिति ही नहीं, भारतीय सेना ने भी जनशक्ति लागत को बचाने के लिए अग्निपथ के समान एक भर्ती योजना का प्रस्ताव रखा था।

2020 में, सेना ने युवाओं को वर्तमान में 17 साल के बजाय 3 साल के लिए भर्ती करने के लिए “टूर ऑफ़ ड्यूटी” (TOD) योजना का प्रस्ताव दिया था। इंडियन कोस्ट गार्ड, डिफेंस सिविलियन पदों और 16 डीपीएसयू में आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वालों के लिए नौकरियों में 10% आरक्षण की घोषणा की गई है।

16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड, गोवा हैं। शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल), हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (एचएसएल), मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (एमडीएल), मिश्रा धातु निगम (मिधानी) लिमिटेड, बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड (एवीएनएल), एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यू एंड ईआईएल), मुनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL), यंत्र इंडिया लिमिटेड (YIL), ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (GIL), इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (IOL) और ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (TCL)। यह आरक्षण भूतपूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा। इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। आवश्यक आयु में छूट के प्रावधान भी किए जाएंगे।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अग्निपथ योजना के तहत चार साल पूरे करने वाले अग्निपथ के लिए सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया है। एमएचए ने निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से परे 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है। , सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निशामकों के लिए। इसके अलावा, अग्निवीरों के पहले बैच के लिए, निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से 5 वर्ष के लिए आयु में छूट होगी। बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) ने अत्यधिक कुशल और लाभकारी मर्चेंट नेवी में सुचारू रूप से संक्रमण के लिए भारतीय नौसेना के अग्निवीरों के लिए 6 आकर्षक सेवा अवसरों की घोषणा की है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, “यह एक ऐसा सुधार है जो बहुत जरूरी है और सही दिशा में एक सुधार है।” व्हाट्सएप चैट ने अग्निपथ योजना को लेकर कानपुर में हिंसा भड़काने की साजिश का खुलासा किया। चलो चौकी फूंक देते हैं (चलो पुलिस स्टेशन को जला दें), व्हाट्सएप ग्रुप के संदेशों में से एक को पढ़ें, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे सोशल मीडिया और चैट ऐप का इस्तेमाल दंगाइयों द्वारा समर्थन जुटाने और अग्निपथ के विरोध के नाम पर हिंसा की योजना बनाने के लिए किया गया था।

जिस व्हाट्सएप ग्रुप में इस तरह के भड़काऊ संदेश प्रसारित किए गए थे, उसका नाम ‘बॉयकॉट टॉड’ था। ऑडियो संदेशों से पता चला कि अग्निपथ योजना को लेकर सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हिंसा भड़काने के लिए एक जटिल, पूर्व नियोजित रणनीति बनाई गई थी। तथ्य यह है कि विरोध प्रदर्शनों की आड़ में आगजनी, लूटपाट, तोड़फोड़, ट्रेनों में आग लगाने, बसों में तोड़फोड़ और सार्वजनिक संपत्ति के बेवजह विनाश के साथ बड़े पैमाने पर दंगे, नेशनल हेराल्ड घोटाले में कांग्रेस के वंशज राहुल गांधी की चल रही पूछताछ के साथ मेल खाते हैं। किसी को भी आश्चर्य होता है कि क्या ये विरोध और भी जैविक थे, शुरू करने के लिए?

जो बात दंगों को और भी निंदनीय बनाती है, वह यह है कि उक्त प्रदर्शनकारी कथित तौर पर सेना के इच्छुक थे! क्या सेना का कोई आकांक्षी महिलाओं और बच्चों को डराएगा और ट्रेन के डिब्बे में आग लगाएगा? नहीं, इतना स्पष्ट रूप से, अग्निपथ “भारत को तोड़ने” की ताकतों और चुनावी रूप से पराजित विपक्ष के लिए एक और बहाना है, देश को फिरौती देने के लिए, पीएम मोदी के लिए आंतक नफरत के अलावा और कुछ नहीं, जो स्थानीय और विश्व स्तर पर सबसे लंबे राजनेता बने हुए हैं।

रक्षा और सैन्य सुधार हमेशा प्रारंभिक विजयवाद का जोखिम उठाते हैं, दीर्घकालिक परिवर्तन को कमजोर करते हैं। लेकिन अग्निपथ के साथ, ओआरओपी के साथ या राफेल सौदे के साथ आगे बढ़ने के फैसले के बावजूद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाया है कि वह जितना श्रेय दिया जाता है, उससे कहीं अधिक कठोर चीजों से बना है। मोदी की अग्निपरीक्षा 2014 में शुरू हुई थी और आज तक जारी है लेकिन हर बार वह केवल और अधिक मजबूत होकर उभरे हैं, क्योंकि “इंडिया फर्स्ट” हमेशा उनका मार्गदर्शक रहा है।

भारतीय सेना वर्तमान में एक मौलिक परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। ये परिवर्तन मुख्य रूप से दिसंबर 2019 में, मोदी सरकार द्वारा चीफ ऑफ डिफेंस (सीडीएस) स्टाफ के पद के सृजन के कारण संभव हुए हैं, जिसमें जनरल बिपिन रावत को पहले सीडीएस के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे उन्हें एक प्रमुख भी बनाया गया। सैन्य मामलों के नव निर्मित विभाग। जनरल रावत, जिनकी 2021 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी, को भी संयुक्त थिएटर कमांड बनाने का महत्वाकांक्षी जनादेश दिया गया था। इस सुखद आश्चर्य ने सैन्य सुधारवादियों को चौंका दिया, और एडमिरल अरुण प्रकाश ने इसे “स्वतंत्रता के बाद से राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण विकास” कहा। सैन्य मामलों के विभाग, शायद लोकतंत्रों के समानांतर के बिना, नागरिक नौकरशाही के खिलाफ लंबे समय से चली आ रही शिकायतों को दूर करने के लिए बनाया गया था। तदनुसार, 160 नागरिक कर्मचारियों के साथ 23 अनुभागों को इस कार्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया – सीडीएस को अधिकारी पदोन्नति, रक्षा योजना, और अंतर-सेवा प्राथमिकता से संबंधित मुद्दों पर सशक्त बनाना।

भारतीय सेना, दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना, की दृढ़ नागरिक नियंत्रण में रहने की गौरवपूर्ण परंपरा है। निश्चित तौर पर 1999 के कारगिल युद्ध के बाद कुछ सुधार हुए। हालांकि, संरचनात्मक कमजोरियां बनी रहीं। इससे कोई फायदा नहीं हुआ, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल (2004-2014) के दस वर्षों में, रक्षा सुधार प्राथमिकता नहीं थे और नागरिक-सैन्य संबंध कथित तौर पर अपने सबसे अच्छे रूप में नहीं थे।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, भारत को पिछले चार दशकों में दुनिया के सबसे बड़े हथियार आयातक होने का गौरव प्राप्त है। “आत्मनिर्भर भारत” (आत्मनिर्भर भारत) पहल के तहत, मोदी सरकार ने बहुत ही सार्वजनिक तरीके से रक्षा उत्पादन को प्राथमिकता दी है। श्रमिक संघों के विरोध के बावजूद, सरकार आयुध कारखानों के निगमीकरण जैसे राजनीतिक रूप से विवादास्पद मुद्दों पर साहसपूर्वक आगे बढ़ी है।

शायद सबसे बड़ी उपलब्धि सेना के भीतर और रक्षा उद्योग में एक दूसरे के साथ सद्भाव से काम करने की दिशा में एक मानसिकता परिवर्तन है। अब इन हितधारकों को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और निजी क्षेत्र को अब बुराई का अड्डा नहीं माना जाता है। सरकार ने रक्षा उद्योग को निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी प्रेरित किया है, जो कि एक गणना के अनुसार, अकेले 2016 से 2019 तक 700% से अधिक बढ़ गया है।

परिवर्तन का तीसरा तत्व सैन्य कूटनीति के क्षेत्र में है। नई दिल्ली में पिछली कांग्रेस सरकार विदेश नीति में सेना के उचित स्थान के बारे में झिझक और अनिश्चित थी, सेना के साथ, अपनी भूमिकाओं और प्राथमिकताओं का अनुमान लगाना छोड़ दिया। हालांकि, मोदी सरकार के तहत, भारतीय सेना अपने समकक्षों और समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ जुड़ने के लिए अधिक खुली है, चाहे वह क्वाड देशों के साथ हो या आगे।

अग्निपथ योजना निश्चित रूप से अच्छी तरह से सोची-समझी है। जैसा कि सेना प्रमुखों ने बताया, यह लगभग दो वर्षों से चर्चा में था और उसके बाद सभी प्रमुख हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद यह आया है। मुख्य उद्देश्य युवाओं को देश की सेवा करने का मौका देना है और जब वे चार साल बाद बाहर आते हैं, तो उनके रोजगार के अवसर बढ़ जाते हैं क्योंकि वे अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुशासित होते हैं। यदि योजना सुविचारित है, तो इतने व्यापक विरोध क्यों हैं?

इसका सीधा सा जवाब है, एक ऐसा पैटर्न है जिसके द्वारा अचानक राजनीतिक रूप से गठबंधन और राजनीतिक दलों के समर्थन से लोगों के एक सुव्यवस्थित समूह का एक समूह, जो चुनाव में भाजपा को हराने में असमर्थ रहा है, दंगे के मामले में युद्ध मोड में चला जाता है। कोई भी समझदार भारतीय, सेना के आकांक्षी तो नहीं, कभी भी गुंडागर्दी या बर्बरता में लिप्त नहीं होगा।

इसलिए, यह स्पष्ट है कि ये विरोध दुर्भावनापूर्ण तत्वों द्वारा किए गए हैं, जिन्हें उनके राजनीतिक आकाओं द्वारा प्रायोजित किया गया है। ये विरोध अग्निपथ के बारे में नहीं हैं बल्कि पीएम और निश्चित रूप से देश को बदनाम करने के एक बड़े एजेंडे का हिस्सा हैं। अग्निपथ योजना वास्तव में सशस्त्र बलों के लिए और उन लोगों के लिए एक जीत है जो सशस्त्र बलों की सेवा करना चाहते हैं। इसलिए, किसी ऐसी चीज को वापस लेना जो सभी के लिए फायदे का सौदा हो, तर्क के हर कण के खिलाफ जाता है।

इसलिए रोलबैक कार्ड पर नहीं है, क्योंकि एक अज्ञानी राहुल गांधी जैसे लोग इस योजना के खिलाफ बिना सोचे-समझे शेखी बघार सकते हैं। सशस्त्र बलों की सेवा करना, चाहे वह छोटी अवधि के लिए हो या लंबी अवधि के लिए, वीरता का कार्य है, राष्ट्र निर्माण का कार्य है और युवाओं के लिए अपने देश की सेवा करने का अवसर है। यह नहीं भूलना चाहिए कि सेना में शार्ट सर्विस कमीशन रहा है, जो किसी भी सूरत में पूरे कार्यकाल के लिए नहीं था। तो अब 4 साल के कार्यकाल के बारे में यह हंगामा क्यों? छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों ने आरोप लगाया है कि बेरोजगार, निराश युवा, प्रशिक्षण के बाद भविष्य में कानून-व्यवस्था के लिए गंभीर सिरदर्द बन सकते हैं।

खैर, इस तरह की अटकलबाजी वाली टिप्पणियां केवल उस पार्टी की ओर से आ सकती हैं, जिसमें बालाकोट में हमारे सैनिकों की वीरता और सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने का साहस भी हो! तो जिन लोगों ने हमारे सशस्त्र बलों पर कभी भरोसा नहीं किया, वे उन लोगों के मूल्य को नहीं समझेंगे जो सशस्त्र बलों की सेवा करते हैं।

इन दो कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों का आना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है जिन्होंने अपने राज्यों के लोगों की सेवा करने के अपने संवैधानिक दायित्व को छोड़ दिया है और एक नेता (राहुल गांधी) के इर्द-गिर्द रैली करने का फैसला किया है, जिन पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं और जिनकी वर्तमान में जांच की जा रही है। आरोप है कि, अग्निपथ को केवल इसलिए लॉन्च किया गया है क्योंकि पिछले 8 वर्षों में मोदी सरकार द्वारा कोई रोजगार पैदा नहीं किया गया है, यह एक उग्र विपक्ष द्वारा फैलाया गया सबसे बड़ा झूठा आख्यान है।

पीएम मुद्रा योजना के माध्यम से 34.42 करोड़ संस्थाओं को 18.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए गए हैं, जिससे 3.4 मिलियन से अधिक आत्मनिर्भर और स्वरोजगार वाले लोग पैदा हुए हैं। मुद्रा योजना वास्तव में, दुनिया की सबसे बड़ी स्वरोजगार पैदा करने वाली योजना होने का अनूठा गौरव है। साथ ही, अग्निपथ कौशल सेट, अनुशासन, राष्ट्रवादी उत्साह प्रदान करने के बारे में है और इसे केवल रोजगार के चश्मे से नहीं देखा जा सकता है। कितने 22 साल के बच्चे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक में 4 साल के विश्व स्तरीय प्रशिक्षण का दावा कर सकते हैं, यूजीसी ने कौशल प्रमाणन को स्वीकार किया, 4 साल के अंत में 11.71 लाख रुपये की किटी, 48 लाख रुपये का बीमा कवर और पहुंच अत्यधिक रियायती दरों पर शिक्षा और बैंक ऋण?

इसलिए, अग्निपथ मुख्य रूप से उन लोगों के बारे में है जो अपनी मातृभूमि की सेवा करना चाहते हैं, इस प्रक्रिया में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और कौशल सेट प्राप्त करते हैं, मौद्रिक लाभ भी प्राप्त करते हैं और 4 साल के अंत में, व्यक्तियों के एक मजबूत, अधिक आत्मनिर्भर और अनुशासित समूह के रूप में उभरे हैं। जो दुनिया का मुकाबला कर सकते हैं, उनके पास पर्याप्त अवसर हैं और भारतीय सेना में सेवा करने की अपरिवर्तनीय मुहर है। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे विश्वसनीय ताकतों में से एक में सेवा करने की मुहर के अनगिनत मूर्त और अमूर्त लाभ हैं। अग्निवीरों के लिए दुनिया उनकी सीप है!

(लेखिका प्रख्‍यात अर्थशास्त्री, भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। संजू वर्मा ‘द मोदी गैम्बिट’ की बेस्ट सेलिंग लेखिका हैं।)

ये भी पढ़े :  वॉट्सऐप में आया धांसु फीचर! अब एंड्रॉयड फोन से चैट कर सकते है आई फोन में ट्रांसफ

ये भी पढ़े : लावा ब्लेज़ 5G की लीक्स के जरिये फर्स्ट लुक, फीचर्स और कीमत का हुआ खुलासा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

RR vs DC, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने ऋषभ पंत
Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार, कई राज्यों में हुई छापेमारी
Ali Fazal और Richa Chadha खुद का फैशन ब्रांड करेंगे लॉन्च, लखनऊ के स्थानीय कारीगरों को देंगे रोजगार
World’s largest snake: दुनिया का सबसे बड़ा सांप अमेज़न के जंगलों में पाया गया मृत, गोली मारे जाने की संभावना
RR vs DC Toss Update : दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Voting Percentage: 2024 चुनाव में बन सकता है मतदान का रिकॉर्ड, जानें आजादी से लेकर अबतक कितना आया अंतर
IPL 2024,RR vs DC Live Score: राजस्थान रॉयल्स का पहला विकेट गिरा, यशस्वी जयसवाल 5 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT