होम / Chinook Helicopter: पहली बार महिला पायलटों के हाथों में सौंपी जाएगी 'चिनूक' की कमान, जानें विमान की खासियत

Chinook Helicopter: पहली बार महिला पायलटों के हाथों में सौंपी जाएगी 'चिनूक' की कमान, जानें विमान की खासियत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 17, 2022, 1:51 pm IST

Chinook Helicopter: भारतीय वायुसेना के जाबांज चिनूक हेलीकॉप्टर को पहली बार दो महिला पायलट उड़ाती हुई नजर आएंगी। ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब वायु सेना ने दो महिला लड़ाकू विमान को सीमावर्ती चिनूक विमान इकाइयों को सौंपा गया है। वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी कि एलएसी के पास भारतीय सैनिकों को मदद पहुंचाने के लिए यह दोनों महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस द्वारा निर्मित Mi-17V5 हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन लीडर पारुल भारद्वाज और स्वाति राठौर उड़ा रही हैं। चंडीगढ़ और असम के मोहनबाड़ी स्थित CH-47F चिनूक इकाइयों में अब उन दोनों का तबादला किया गया है। अमेरिका द्वारा आयातित चिनूक विमान बहुप्रयोजन है। वायुसेना के बेड़े में शामिल होने वाले इस विमान की कीमत करीब 650 करोड़ रुपये है।

2019 में वायुसेना में शामिल हुआ था चिनूक

बता दें कि वायुसेना फिलहाल 15 चिनूक हेलीकॉप्टर का संचालन करती है। जिनकों साल 2019-20 में बेड़े में शामिल किया गया था। सीमावर्ती इलाके में ये विमान लाइट हॉवित्जर तक ट्रांसपोर्ट कर सकता है। बताया जा रहा है कि इसे उड़ाना बिल्कुल ही अलग है।

इसे उड़ाना है बिल्कुल अलग

वायुसेना के एक अधिकारी ने जानकारी देत हुए कहा कि एमआई-17 या फिर किसी और हेलीकॉप्टर को उड़ाने से चिनूक को उड़ाना बिल्कुल ही अलग है। यह अकेला ही टैंडम रोटर वाला विमान है। भारतीय वायुसेना जिसे संचालित कर रही है। चिनूक हेलीकॉप्टर कई प्रकार की भूमिकाएं निभा सकता है।

इनको नियंत्रित करना काफी मुश्किल

इसके अलावा चिनूक हेलीकॉप्टर को अन्य विमानों की तरह नियंत्रित भी नहीं किया जा सकता है। इसके नियंत्रण काफी अलग होते हैं। इनका प्रयोग युद्ध के मैदान में आपूर्ति, तोपखाने तथा सैनिकों के परिवहन के लिए किया जाता है।

गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट हैं स्वाति

आपको बता दें कि साल 2019 में स्क्वाड्रन लीडर पारुल भारद्वाज ने Mi-17V5 की पहली उड़ान कप्तानी की थी। जिसके 2 साल बाद 2021 में राजपथ पर (कर्तव्य पथ) स्वाति राठौर गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट थीं। पारुल भारद्वाज और स्वाति राठौर को ऐसे वक्त में चिनूक इकाइयों को सौंपा गया है, जब देश में सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए दरवाजे खोले गए हैं।

Also Read: चीतों की भारत वापसी पर बोले पीएम मोदी, कहा- इनके पुर्नवास के लिए नहीं किया गया कोई सार्थक प्रयास

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
Nuclear Weapons: संयुक्त राष्ट्र में आमने-सामने होंगे अमेरिका-रूस, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार बनी वजह – India News
North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
ADVERTISEMENT