FIFA World Cup 2022: फीफा विश्व कप में होगा इन दामदार टीम के बीच धमाकेदार मुकाबला, मोरक्को और बेल्जियम में होगी कांटे की टक्कर

FIFA World Cup 2022: कतर में जारी है फीफा विश्व कप 2022. फ़ुटबाल के इस महाकुम्भ में आए दिन रोजाना एक से बढ़कर एक दिग्गज टीमें एक दूसरे से भिड़ रहीं हैं। अपनी इस रिपोर्ट में चलिए आपको फीफा वर्ल्ड कप के आठवें दिन होने वाले मुकाबलों के बारे में कुछ खास जानकारी देते है।

आज का मुकाबला होगा धमाकेदार

फीफा विश्व कप के आज के मुकाबलों की बात करें, तो आज 3 मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला जापान बनाम कोस्टा रिका के बीच दोपहर 3:30 बजे खेला जाएगा। दूसरा मुकाबले में बेल्जियम का सामना मोरक्को से शाम 6:30 बजे होगा। दिन का तीसरा मुकाबला क्रोएशिया बनाम कनाडा के बीच रात 9:30 बजे शुरू होगा।

कोस्टा रिका पर भारी पड़ सकता है जापान

आज हुए पहले मुकाबले की बात करें तो, दोनों ही टीमें टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला खेल रही है। अपने पहले मुकाबले में चार बार की चैम्पियन जर्मनी पर उलटफेर भरी जीत दर्ज करने के बाद जापान अब ग्रुप ई में कोस्टा रिका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर नॉकआउट चरण में जगह बनाना चाहेगी। वहीं जर्मनी जैसी शीर्ष टीम के खिलाफ जापान कोस्टा रिका के खिलाफ प्रबल दावेदार होगा और इस मुकाबले में जीत उसे नॉकआउट चरण में पहुंचाना चाहेगी।

मैच में हार जीत

कोस्टा रिका को शुरूआती मैच में स्पेन से 0-7 से हार मिली थी . जिससे रविवार को जापान से हार के बाद उसे टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। पांच लाख के करीब लोगों की आबादी वाला कोस्टा रिका अपने छठे विश्व कप में खेल रहा है। मध्य अमेरिका का यह छोटा सा देश ब्राजील में 2014 में क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा था। वहीं, जापान की टीम कभी भी विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में नहीं पहुंची है. जिससे इस बार वह ऐसा करने के लिये प्रतिबद्ध होगी। जापान लगातार सातवीं बार विश्व कप में खेल रहा है और वह तीन बार राउंड 16 तक पहुंची है जिसमें 2018 में रूस का विश्व कप भी शामिल है।

मोरक्को और बेल्जियम में होगी कांटे की टक्कर

दूसरा मुकाबला शाम 6:30 बजे बेल्जियम और मोरक्को के बीच होगा। मोरक्को वर्तमान में ग्रुप एफ में तीसरे स्थान पर है और उसने टूर्नामेंट के अपने पहले गेम में अच्छा प्रदर्शन किया है। मोरक्को ने अपने पहले मुकाबले में क्रोएशिया को 0-0 पर रोका और मुकाले को ड्रॉ करवाने में सफल रही। दूसरी ओर, बेल्जियम इस समय अपने ग्रुप में शीर्ष पर है और प्रतियोगिता के अपने पहले गेम में निराशाजनक रही। कनाडा ने बेल्जियम के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की थी।

बेल्जियम का मोरक्को के खिलाफ एक अच्छा रिकॉर्ड है और दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से बेल्जियम ने दो में जीत हासिल की है, मोरक्को ने एक मैच में जीत हासिल की है। फीफा वर्ल्ड में दोनों टीमों का सामना आखिरी बार साल 2008 में हुआ था। जिसमे मोरक्को ने बेल्जियम को 4-1 से हराया था।

क्रोएशिया के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगा कनाडा

तीसरा मुकाबला क्रोएशिया बनाम कनाडा के बीच रात 9:30 बजे शुरू होगा। क्रोएशिया ने मोरक्को के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ के साथ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की। वहीं, कनाडा, जो 1986 के बाद पहली बार विश्व कप में खेल रहा है। अपने पहले मुकाबले में बुधवार को बेल्जियम से 1-0 से हार गया।

यह कनाडा के लिए एक जीत का खेल है, जो इस मैच में जीत हासिल करने में विफल रहने पर तालिका में सबसे नीचे रहेगा और ग्रुप स्टेज से बाहर हो जाएगा। दोनों टीमें विश्व कप में पहली बार आमने-सामने होंगी। फीफा विश्व कप में कनाडा का रिकॉर्ड खराब रहा है। प्रतियोगिता में अपने चार मैचों में से प्रत्येक में हारकर, जबकि इन खेलों में स्कोर करने में भी असफल रहा। क्रोएशिया फीफा विश्व कप में अपने पिछले पांच मैचों में जीत नहीं पाया है।

Latest news
Related news