होम / सफेद चावलों से घटा सकते हैं वजन, इस तरह करें इस्तेमाल

सफेद चावलों से घटा सकते हैं वजन, इस तरह करें इस्तेमाल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 19, 2022, 6:04 pm IST

Weight Loss Tips: सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ जाता है। साथ ही इससे छुटकारा पाने के लिए न हम सैर जा सकते हैं और न ही जिम जाने का मन करता है। महिलाएं ऐसे में फिट दिखने के लिए हैल्दी फूड, कम स्पाइसी और ऑयल फ्री खाना ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन बता दें कि अपनी डाइट में आप चावल को शामिल कर कुछ ही दिनों में वजन घटा सकती हैं। तो फिर आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से चावल को डाइट में शामिल कर अपना वजन घटाया जा सकता है।

चावल घटाएगा आपका वजन

जब भी वजन कम करने की बात लोगों के मन में आती है तो सबसे पहले वे चावल को खाना त्याग देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि चावल से वजन बढ़ता नहीं होता है ब्लकि कम करने में मदद मिलती है। चावल आपका वजन कम करने के लिए आपकी मदद करेगा। बता दें कि चावल में विटामिन्स, फाइबर, खनिज लवण और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जिस वजह से वजन कम करने में ये सहायता करता है।

इस तरह इस्तेमाल करें डाइट में सफेद चावल

आपको बता दें कि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लोग सफेद चावल को खाना बंद कर देते हैं। लेकिन जानकारी दे दें कि वजन को कम करने के लिए नियंत्रित मात्रा में कैलोरी को लेना भी काफी जरूरी होता है। आप ऐसे में इसमें अन्य पोषक तत्वों को शामिल कर खा सकते हैं।

न्यूट्रिशन वैल्यू

चावल प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें लो-कार्ब्स फूड व ग्लूटन फ्री होता है जो कि हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर काफी बढ़ाता है। बता दें कि एक कप उबले हुए चावल में 0.4g फैट, 55.3mg पोटेशियम, 0.6g डाइटरी फाइबर, 4% मैग्नीशियम, 206 कैलोरीज, 0% कोलेस्ट्रॉल, 45g कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी-6, 1% विटामिन डी, 1.6mg सोडियम, 0.1g शुगर, 1% आयरन, 0.1g शुगर, 1% कैल्शियम और 4.3g प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही चावल में 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा और 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा भी होती है।

वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं चावल

एक वक्त खाएं चावल

आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो फिर डाइट में केवल एक बार ही चावल खाएं। आप लंच या फिर डिनर में इसे खा सकते हैं। बता दें कि अपनी डाइट्री जरूरतों के मुताबिक ही चावल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कार्ब्स को चावल खाने के बाद कम करने की कोशिश करें।

सब्जियां खाएं सफेद चावल के साथ

बता दें कि दूसरे कार्ब्स के अनुसार देखा जाए तो खाने में चावल खाने से हमें जल्दी भूख भी लग सकती है। ऐसे में आप चावलों के साथ सब्जियों का सेवन किया करें। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि सब्जियां ग्रिल्ड या रोस्टेड और प्रोटीन व हाई फाइबर से भरपूर होनी चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
IPL 2024: कोच रिकी पोटिंग के साथ खड़े थे ऋषभ पंत, जानिए किससे मांगी माफी
Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
T20 World Cup: स्टार स्पोर्ट्स ने जारी किया भारत-पाकिस्तान के मैच का प्रोमो, देखें यहां
ADVERTISEMENT