होम / Use Milk for Glowing Skin कच्चा दूध बनाये स्किन को ग्लोइंग

Use Milk for Glowing Skin कच्चा दूध बनाये स्किन को ग्लोइंग

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 12, 2021, 1:06 pm IST

Use Milk for Glowing Skin : कच्चा दूध हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है। कच्चा दूध केवल हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से, स्किन मॉइस्चराइज होती है, ग्लो बढ़ता है, दाग-धब्बे, सनबर्न और टैनिंग दूर होती है। साथ ही एक्ने और पिंपल्स से भी निजात मिलती है। तो आइये जानते हैं, कि स्किन पर कच्चे दूध का इस्तेमाल किन किन तरह से करना चाहिए।

कच्चा दूध है स्किन टोनर Use Milk for Glowing Skin

कच्चा दूध मॉइस्चराइजिंग सामग्री के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। आपको बहुत सारे लोगों ने तैलीय त्वचा वालो को कच्चे दूध को एक टोनर के रूप में इस्तेमाल करने से माना किया होगा हालांकि यह धारणा उबले हुए दूध को लेकर है। कच्चा दूध सभी प्रकार की त्वचा के लिए असाधारण त्वचा-टोनर के रूप में काम करता है। यह चेहरे के ऊतकों को मजबूती देता है। यह चेहरे की त्वचा को पहले की तुलना में अधिक लोचदार बनाता है।

  • कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • यदि आपके पास सूखी त्वचा है तो उसमें गुलाब जल को मिलाएँ।
  • 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर पर लगाकर छोड़ दें।
  • यदि त्वचा शुष्क है तो सामान्य पानी के साथ और यदि त्वचा तैलीय है तो गर्म पानी से धो लें।

कच्चे दूध के फायदे हैं मॉइस्चराइजिंग के लिए Use Milk for Glowing Skin

यह कच्चे दूध का कोई गुप्त लाभ नहीं है। कच्चा दूध गहरी त्वचा परतों को पोषण देता है और त्वचा को अंदर से कंडीशनिंग और मॉइस्चराइज्ड करता है। यह प्रभावी रूप से शीतकालीन की आम समस्या ड्राइनेस्स का भी इलाज करता है। आप सभी मौसमों के लिए एक अच्छी तरह से टोंड और मॉइस्चराइज्ड त्वचा का आनंद लेने के लिए प्राकृतिक कच्चे दूध से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं।

  • कच्चे दूध को 2/3 चम्मच बेसन में मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें।
  • अब इसमें कच्ची शहद के कुछ बूंदों और पानी को डालकर मिलाएँ।
  • 10 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएँ।
  • उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

कचा दूध है फेस क्लींजर Use Milk for Glowing Skin

कच्चा दूध एक अच्छा टोनर, मॉइस्चराइजर और साथ ही एक क्लींजर है। कच्चा दूध त्वचा को बहुत ही अच्छी सफाई प्रदान करता है, क्योंकि इससे अत्यधिक तेल, सीबम, गंदगी और यहां तक कि ब्लैकहैड्स भी साफ हो जाते हैं।

  • मिक्सर में मूँग को पीसकर उसमें कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें।
  • चेहरे पर इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  • 10 मिनट के लिए सफाई करने से पहले स्क्रब करें।

कच्चे दूध के लाभ करें टैन को दूर Use Milk for Glowing Skin

कच्चा दूध एक बहुत ही अच्छा एंटी-टैन एजेंट है। यह टमाटर के रस के साथ एक एंटी-टैन फेस पैक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्राकृतिक संघटक से शरीर को टैन से छुटकारा मिलता है।

  • कच्चे दूध में 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे तक भिगोएँ। फिर तीनो को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें।
  • थोड़ा पानी के साथ चेहरे को भिगोएँ और 1-2 मिनट के लिए पेस्ट के साथ चेहरे को स्क्रब करें।
  • ताजे पानी से पेस्ट को धो लें।

कच्चा दूध सिर्फ एक टैन को हटाने वाला एजेंट नहीं है बल्कि यह संभवत सूरज क्षति से भी त्वचा को बचाता है। कच्चे दूध को दही के साथ मिलाएं और धूप में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले और बाद में समान रूप से त्वचा पर लगाएँ। यह आपकी त्वचा के चारों ओर एक अद्भुत सुरक्षात्मक कवच बनाता है जो आपको सूरज की क्षति से 4 घंटे तक सुरक्षित रखता है।

कच्चे दूध का उपयोग करें फेयरनेस स्किन के लिए Use Milk for Glowing Skin

कच्ची दूध त्वचा को कोमल तरीके से टोन करता है। यह एक फेयरनेस एजेंट है जो मानव त्वचा में टाइरोसिन के स्राव पर एक जांच रखता है। ट्रायोसिन मेलेनिन नियंत्रित हार्मोन है जो त्वचा को काला कर सकता है। फेयर त्वचा के लिए कच्चे दूध का उपयोग टाइरोसिन का स्राव रोकता है। यह आपकी त्वचा को तेल और गंदगी से भी साफ करता है इस प्रकार, यह एक बढ़िया फेयरनेस एजेंट है जो अपने फेयरनेस लाभ को और अधिक बढ़ाने के लिए चंदन के साथ मिश्रित किया जा सकता है।

कच्चे दूध के गुण हैं मुहांसो का इलाज Use Milk for Glowing Skin

कच्चा दूध मुहांसो से लड़ने वाला एक एजेंट है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालता है और त्वचा के सूखेपन पर नजर रखता है। यह स्वाभाविक रूप से मुहांसों पर नियंत्रण रखता है। इससे त्वचा ना अधिक तैलीय और ना ही अधिक सुखी रहती है। 2/3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को कच्चे दूध में मिलाकर एक मोटी पेस्ट बनाएँ। शुष्क त्वचा के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल भी मिला सकते हैं। यह नुस्खा आपको दीर्घकालिक मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है।

कच्चे दूध लगाने के फायदे रोकें बढ़ती उम्र को Use Milk for Glowing Skin

यह एक बहुत ही अच्छा टोनर भी है जो समय से पहले उम्र को बढ़ने से रोकता है। आप इसमें एक कच्चा केला मैश करके एक प्रभावी एंटी एजिंग फेस मास्क बना सकते हैं। यह सन स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर देता है।

चेहरे पर दूध लगाने के फायदे पाएँ दमकती त्वचा Use Milk for Glowing Skin

चीनी के साथ इस्तेमाल होने पर कच्चा दूध चेहरे पर कभी न खत्म होने वाली चमक देता है। यह त्वचा और चेहरे का रंग सुधारता है और सूखेपन के संकेतों को उलट देता है। इस प्रकार, आपकी त्वचा इस फेस फर्मिंग एजेंट के नियमित उपयोग के साथ चमकती है।

कच्चा दूध त्वचा को चमकदार बना देता है जिससे दो सबसे बड़ी सौंदर्य की कमी दूर हो जाती है – काले धब्बे और मुँहासे के निशान। इस प्रकार, यह आपकी त्वचा का रंग 3 गुना हल्का और उज्ज्वल चमक देता है।

कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण में केसर पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। आप इसमें बेसन पाउडर को भी मिक्स कर सकते हैं ताकि मोटी पेस्ट बना सके।

कच्चा दूध है सूखी त्वचा के लिए Use Milk for Glowing Skin

2 बड़े स्पून कच्चे दूध और 1 बड़ा चमचा शहद को मिलाएं। एक रूई के टुकड़े के साथ अपने चेहरे पर इसे लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर साफ, मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने के लिए पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा बहुत सूखी और परतदार है तो इस मिश्रण में एक केला भी मिक्स कर लें।

यदि आपके घर में बाथ टब है, तो इसे पानी से भरें और उसमें 1-2 लीटर कच्चा दूध डालें। अब इसमें कुछ गुलाब की पंखुड़ियों और कुछ बड़े चम्मच नींबू के रस के डालकर स्नान करें। शरीर के आराम के लिए यह स्नान एक बहुत ही अच्छा तरीका है।

Use Milk for Glowing Skin

READ ALSO : Onion Cure Many Diseases प्याज से होगी कई बीमारियों दूर

READ ALSO : Benefits of Soybeans सोयाबीन के फायदे क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews