Health Tip: खाली पेट जीरा का सेवन करने से मिलते है ये जादुई फायदे

(इंडिया न्यूज़, These magical benefits are found by consuming cumin seeds on an empty stomach): जीरा हमारे सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। वैसे भारतीय खाने में जीरा का खूब इस्तेमाल किया जाता है। जीरा सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। जीरा एंटी-ऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी से भरपूर होता है। जो कई सारी छोटी-मोती बिमारियों में मदद करता है।

जीरा में विटामिन ए,सी , कॉपर और मैंगनीज होता है। जीरा का सेवन करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते है। कोई इसे कूटकर पाउडर बना कर सेवन करता है तो कोई जीरा के पानी का सेवन करता है। लेकिन आज हम आपको खाली पेट जीरा सेवन करने के फ़ायदे के बारे में बताएंगे। खाली पेट जीरा जीरा खाने से ये शरीर को डेटोक्स करता है. चलिए आपको जीरा खाने के फ़ायदे के बारे में बताते है।

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर जीरा

जीरे में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते। ये स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले छोटे मुक्त कणों को रोकते हैं और इनके कारण शरीर को होने वाली समस्याओं से बचाते हैं। इसके साथ ही ये एंटीओक्सिडेंट आपको स्वस्थ और अधिक उर्जावान बनाता है। जीरा आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता इसलिए आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए जीरा का सेवन कर सकते है।

मेमोरी तेज करता

जीरा खाने से कई सारे फायदे होते है। जीरा की मदद से आप अपनी मेमोरी को शार्प कर सकते है। जीरा में पाए जाने वाला राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, ज़ेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे खनिजो और विटामिन होते हैं जो मस्तिष्क को तेज़ करने में मदद करता है। जीरा मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देता और याददाश्त को बढ़ाता है। इसलिए आप मेमोरी को बढ़ाने के लिए रात को जीरा पानी में भिगो दे सुबह उठकर इसका सेवन करें।

पाचन को बढ़ावा देता है

अगर आपका पेट साफ नहीं होता और बार-बार कब्ज की समस्या रहती है तो, आपको खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए। दरअसल, जीरा आंत के लिए अनुकूल जड़ी बूटियों में से एक है जो कि पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हुए, पाचन एंजाइम को बढ़ावा देता है। जीरे में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन आसान होता है। इसके अलावा ये खाए हुए खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है, मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं के लिए जीरा का सेवन करना अधिक लाभकारी है। जिन लोगों पाचनतंत्र कमज़ोर है उन लोगो के लिए बेहतर पाचन और पेट फूलने की समस्याओं से बचने के लिए खाली पेट जीरा खाना फायदेमंद है।

एक्ने का इलाज है जीरा

जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह से ये एक्ने सम्बंधित समस्याओं को दूर कर सकता है। जीरा एलर्जी और स्किन से जुडी समस्याओं को दूर करता, त्वचा पर होने वाले मुंहासो को ठीक करता है। इसलिए जीरा का सेवन करना बेहद फायदेमंद है।

खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है

बड़ा हुआ LDL या ख़राब कोलेस्ट्रोल आपकी धमनियों की दीवारों पर प्लाक बनाकर आपको ह्रदय रोग को खतरा बन सकता है। इसलिए खाली पेट जीरा खाने से ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रोल को भी बढाता है।

जीरा का सेवन कैसे करना है आपको बताते हैं। रात को जीरा पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठकर खाली पेट जीरा का पानी पिए.

Latest news
Related news