Women Tips: महिलाओं के लिए ये 7 ग्रूमिंग टिप्स, जो ख़ूबसूरती में लगाएंगे चार चाँद

(इंडिया न्यूज़, These 7 grooming tips for women): आज के ट्रेंडिंग दौर में हर कोई खूबसूरत और आकर्षित दिखना चाहता है। घर हो, ऑफिस हो या फिर खुद के लिए सुंदर दिखने की ख्वाहिश हो, आजकल प्रेजेंटेबल और बेहतर ढंग से तैयार होने का महत्व काफी बढ़ गया है। पर्सनल ग्रूमिंग से न सिर्फ आप अच्छी नजर आती,बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है और आपकी पर्सनालिटी भी बढ़ती है। आज हमआपको इस लेख के जरिए कुछ खास पर्सनल ग्रूमिंग टिप्स बताने जा रहे है।

त्वचा की देखभाल जरूरी है

सबसे पहले इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आपकी आपकी स्किन कैसी है उसी के अनुसार अपनी स्किन की देखभाल करें। आपकी स्किन किस प्रकार की है, उसे जानकर ही मेकअप और स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। बेहतर है कि आप त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए किसी एक्सपर्ट की राय ले लें, क्योंकि जब आपकी त्वचा ग्लो करेगी, तो पूरी पर्सनैलिटी बेहतर लगेगी। आप केमिकल युक्त ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें। डेली स्किन केयर रूटीन बनाएं।

महीने में एक बार जरूर जाएं ब्यूटी पार्लर

स्किन और हेयर्स अगर स्वस्थ नजर आते है, तो आपकी पर्सनैलिटी आकर्षण नजर आती है। बाल, त्वचा, हाथों-पैरों की देखभाल अच्छी तरह से करना बेहद आवश्यक है। आप चाहे एक महीने में एक बार पार्लर ज़रूर जाएं। अच्छी तरह से दिखने के लिए थ्रेडिंग और अप्पर लिप के बालों को हटाना भी बहुत ज़रूरी है। Hand , Legs की वैक्सिंग नियमित रूप से कराएं।

लाइट मेकअप करें

हर दिन हेवी मेकअप करके ऑफिस या कहीं बाहर जाना अच्छा नहीं होता। साथ ही मेकअप बिल्कुल भी ना करना भी ठीक नहीं. ऐसे में आप लाइट मेकअप करें। मेकअप दिन और रात के अनुसार ही करें। काजल, कॉम्पैक्ट पाउडर, हल्के रंग की लिपस्टिक लगा सकती हैं। यह सिंपल मेकअप लुक आपको प्रेजेंटेबल और अच्छी तरह से तैयार दिखने में काफी मदद करता है।

बाल कटवाती रहें

हर समय एक हेयर स्टाइल रखने आपकी पेर्सोनैलिटी पर इफ़ेक्ट पड़ता है।  साल में या हर 6 महीने हेयर कट जरूर करवाएं इससे आपको परफेक्ट लुक मिलेगा। आप अलग-अलग हेयर कट ट्राई कर सकते है। खुले, बिखरे, डल और बेजान बालों से आपका व्यक्तित्व खराब नजर आता है। बता दें कि, अपने चेहरे के आकार के अनुसार हेयर कट करवाएं। इसके साथ ही आप स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने के लिए हेयर ट्रिम करवा सकते है।

बॉडी ओडोर का जरूर ध्यान दें

कुछ लोगों के पसीने से अधिक दुर्गंध आती है। ये दुर्गंध भीड़ में आपको शर्मिंदा कर सकती है। बॉडी ओडोर व्यक्ति के आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को प्रभावित करता है, इसलिए अपने लिए अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम, डियो चुनें। अत्यधिक पसीना आता है, तो डिओडोरेंट्स का भी उपयोग कर सकती हैं।

कपड़े का चयन सोच-समझकर करें

अब हर बॉडी शेप पर सभी कपड़े सूट नही करते। ऐसे में कपड़ों का चुनाव अपनी बॉडी टाइप के अनुसार ही करना चाहिए। कपड़े शरीर में अच्छी तरह से फिट हों, आप पर सूट करें। वैसी ही ड्रेस खरीदें, जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस करे। आपका ड्रेसिंग सेंस, पहनावे का तरीका भी आत्मविश्वास को बढ़ाता है। इसके अलावा, ऑफिस में भी फॉर्मल और शालीन कपड़े ही पहनें।

हेल्थी डाइट लें

इन सभी टिप्स के साथ फिजिकली फिट रहना भी बहुत जरूरी है। इसलिए फिट रहने के लिए हेल्थी डाइट लेना बेहद महत्वपूर्ण है। बैलेंस्ड डाइट से ना सिर्फ आप अपना वजन कम कर सकती हैं, बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखता है। आप शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करेंगी, तो सभी कार्य भी बेहतर तरीके से पूरा कर सकेंगी।

Latest news
Related news