होम / Health Tips: आपके डाइट में हैं ये 5 चिजे तो हो जाइए सावधान , लिवर हो सकता है खराब

Health Tips: आपके डाइट में हैं ये 5 चिजे तो हो जाइए सावधान , लिवर हो सकता है खराब

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 30, 2022, 6:26 pm IST

ह्यूमन बॉडी के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है लिवर जिसका काम खून में मौजूद केमिकल लेवल को मेंटेन करना और शरीर को डिटॉक्स करने का है। साथ ही ये हमारी बॉडी का सबसे बड़ा ऑर्गन भी है। इसलिए अगर लिवर में कोई परेशानी होती है तो खामियाजा पूरी बॉडी को भुगतना पड़ सकता है, लेकिन लोग जाने-अनजाने में इस लिवर का ही ख्याल रखना भूल जाते हैं। जिसमें बड़ी भूमिका निभाता है हमारा खान-पान। गलत खाना लिवर को खराब कर सकता है ऐसे में जरूरत है इस अनहेल्दी खाने को बदल देने की

चीनी

अगर आपको भी ज्यादा चीनी खाने का शौक है तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि चीनी खाने से मोटापे के साथ ही दांतों से जुड़ी समस्याएं होती हैं। वहीं इसका ज्यादा सेवन लिवर को भी नुकसान पहुंचाता है। चीनी लिवर के लिए शराब के जितनी हानिकारक है।

सफेद आटा

मैदा या फिर ज्यादा फाइन सफेद आटा ज्यादातर प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें विटामिन, मिनरल और फाइबर की मात्रा बहुत कम हो जाती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। तो इसलिए लिवर को बचाना चाहते हैं तो अभी अपनी डाइट से मैदा से बना पास्ता, पिज्जा, बिस्कुट, ब्रेड जैसी चीजें हटा दीजिए।

रेड मीट

शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए अगर आप भी मीट का सेवन करते हैं तो ये भी जान लीजिए कि ज्यादा प्रोटीन वाले खाने को पचाने में लिवर को मुश्किल होती है। मीट में हाई प्रोटीन होता है जिसे पचाने के लिए लिवर को काफी मेहनत करनी पड़ती है। जिसकी वजह से लिवर संबंधित बीमारियां बढ़ती है और फैटी लिवर की समस्या हो सकती है।

पेनकिलर्स

अगर आप भी जरा सा दर्द होने पर पेनकिलर खाते हैं तो सावधान हो जाइए… क्योंकि इससे भी आपके लिवर पर असर पड़ता है। और इसका ज्यादा मात्रा में उपयोग आपके लिवर को डैमेज कर सकता है।

ज्यादा विटामिन ए

आंखों से जुड़ी समस्याएं कम करने के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है। इसके लिए आप नारंगी फल और सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जिम में कसरत करने वाले युवा इसकी पूर्ती के लिए सप्लीमेंट्स का यूज करते हैं जिसकी हाई डोज से लिवर की बीमारी बढ़ सकती हैं।

 

ये भई पढ़े – कीटोजेन लीन स्मूदी से कम कर सकते हैं मोटापा, ये है वजन कम करने का सही तरीका

लेटेस्ट खबरें