Simple Ways You Can Avoid Stinky Feet कहीं आपके पैरों की बदबू बन न जाए शर्मिंदगी का सबब , चाहिये छुटकारा, जानें आसान और घरेलू उपाय

टाइट जूते और गंदे मोजे पहनने से भी पैरों में बदबू (Smell ) आती है।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।
Simple Ways You Can Avoid Stinky Feet: गर्मियां शुरू होते ही अक्सर कई लोग पैरों से बदबू (Smell ) आने की शिकायत करते हैं। पैरों की बदबू (Smell ) न सिर्फ खुद का मूड ऑफ करती है, बल्कि कई बार घर हो या बाहर लोगों के सामने शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। अगर, आपको भी खुद से यही शिकायत है कि रोजाना अच्छे से नहाने के बाद भी आपके पैरों से बदबू(Smell ) क्यों आती है तो आपकी समस्या को दूर कर सकते हैं ये आसान घरेलू उपाय।

पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर इस तरह की समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों में पसीना तो बहुत ज्यादा आता है लेकिन समय पर सूखता नहीं है। इसके अलावा टाइट जूते और गंदे मोजे पहनने से भी पैरों में बदबू (Smell ) आती है। यूं तो हर व्यक्ति की त्वचा पर बैक्टीरिया होते हैं लेकिन जब व्यक्ति का पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आनी शुरू हो जाती है।

जानें पैरों से बदबू दूर भगाने के कुछ आसान उपाय-

  • नमक का पानी : पैरों की बदबू दूर भगाने के लिए सबसे पहले एक टप में गुनगुना पानी लेकर इसमें 2 चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी में 15 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करें। आपके पैरों से बदूब आने की समस्या दूर हो जाएगी।
  • लैवेंडर ऑयल : लैवेंडर ऑयल अच्छी खूशबू के साथ बैक्टीरिया मारने में भी काफी असरदार है। इस तेल में मौजूद एंटी-फंगल गुण पैरों की बदबू को दूर करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें, फायदा होगा।
  • गुलाब जल : गुलाब जल का इस्तेमाल करने से भी पैरों की बदबू कम होती है। पैरों की बदबू को कम करने के लिए सबसे पहले पैरों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद पैरों पर गुलाब जल छिड़के। इसके 10 मिनट बाद पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।
  • गीले फुटवियर न पहनें : कई बार गीले फुटवियर पहननें से भी पैरों से बदबू आने लगती है। गीले जूतों और फुटवियर में बैक्टीरिया होते है जो स्किन इंफेक्शन का खतरा बनाए रखते हैं। हमेशा सुखे जूते ही पहननें चाहिए। हफ्ते में एक बार जूतो को धोकर अच्छे से सुखाएं।
  • फिटकरी : फिटकरी में मौजूद एंटी-सेप्ट‍िक गुण बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में मिला लें। अब इस पानी से अपने पैर धोएं।
  • सिरके का पानी : सिरके को पानी में मिलाकर एक हफ्ते तक रोजाना 30 मिनट पैरों को डूबोकर रखें। ऐसा करने से न सिर्फ पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि पैरों में मौजूद बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाव होगा।
  • चाय का पानी : चाय में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स संक्रमण बैक्टीरिया को खत्म करके पैरों की बदबू को भी दूर करते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक ग्लास पानी में दो टी बैग डालकर 15 मिनट तक उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को टब के पानी में डालकर मिलाएं और उसमें 30 मिनट तक अपने पैर भिगोकर रखें।
  • मोजे का कपड़ा भी हो सकता है जिम्मेदार : पैरों से बदबू दूर करने के लिए नायलॉन और कॉटन के मोजे अच्छा विकल्प हो सकते हैं ये पसीने को सोखने में मदद करते हैं जिससे पैरों से दुर्गंध नहीं आती है।

Also read: Palash Flower: आयुर्वेद में गुणों की खान है ”पलाश” के फूल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news