होम / Remedies To Hair From White To Black कम उमर मे बालो का सफेद से काले करने के उपाए

Remedies To Hair From White To Black कम उमर मे बालो का सफेद से काले करने के उपाए

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 17, 2021, 11:01 am IST

Remedies To Hair From White To Black : कम उम्र में सफेद बाल होने के कुछ कारण होते हैं, जिनकी वजह से समय से पहले बालों का रंग बदलने लगता है। लेकिन सफेद बालों को रोकने के लिए उपाय भी मौजूद हैं। मॉडर्न लाइफ स्टाइल में प्रीमेच्योर वाइट हेयर एक बड़ी समस्या है।

तमात तरह के हेयर स्टाइलिंग हीटिंग टूल्स, हेयर प्रेसिंग, कैमिकल्स से भरे हेयर कलर आदि के अधिक यूज की वजह से धीरे धीरे बालों के नेचुरल न्यूट्रिशन्स खत्म होने लगते हैं और बालों में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जब शरीर में मेमामाइन प्रोडक्शन कम हो जाता है तो बाल के सफेद होने की समस्या शुरू होती है।

आमतौर पर यह एजिंग का पहला संकेत माना जाता है। ऐसे में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा, आप कैमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए अगर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो भी सफेद बालों को दुबारा से काला किया जा सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप नेचुरल तरीके से किस प्रकार बालों को दुबारा से काला कर सकते हैं।

READ ALSO : Benefits of Eating Liquorice मुलेठी है सेहत के लिए फायदेमंद

कम उमर मे बालो का सफेद होने के कारण Remedies To Hair From White To Black

तनाव Remedies To Hair From White To Black

तनाव शरीर के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण नींद ना आना, चिंता, भूख ना लगना, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या भी हो सकती है। कई शोधों में देखा गया है कि जो लोग काफी ज्यादा तनाव लेते हैं, उनके समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं।

विटामिन बी 12 की कमी Remedies To Hair From White To Black

कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे शरीर में विटामिन बी12 की कमी भी हो सकती है। यह विटामिन शरीर को एनर्जी देने के साथ बालों की ग्रोथ और रंग को बनाए रखने में भी मदद करता है। शरीर को रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी-12 की जरूरत होती है। विटामिन बी12 की कमी के कारण बालों के काले रंग के लिए जिम्मेदार मेलानिन का उत्पादन कम होने लगता है।

धूम्रपान Remedies To Hair From White To Black

कई शोधों में कम उम्र में बाल सफेद होने और धूम्रपान के बीच संबंध देखा गया है। स्मोकिंग के कारण रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं और बालों की जड़ों को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता है। यह भी कम उम्र में बाल सफेद होने का मुख्य कारण होता है।

बालो का सफेद करने के उपाए Remedies To Hair From White To Black

ब्लैक टी Remedies To Hair From White To Black

एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। अब इसमें एक चम्मच नमक डालें। इसे तब तक पकाएं जब तक पानी बर्तन में आधा न हो जाए। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को सफेद बालों पर लगाएं। यह आपके बालों को डाई करने का नैचुरल तरीका है, जिसमें न तो कोई केमिकल का इस्तेमाल किया गया है और न ही इस प्रक्रिया के कोई साइड इफेक्ट्स हैं।

आंवला और नारियल तेल Remedies To Hair From White To Black

आंवले में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है जबकि इसमें विटामिन सी और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए सबसे उपयोगी तत्वों में से एक है। जबकि नारियल तेल भी बालों के बेहतर ग्रोथ और स्मूथ टेक्सचर के लिए बहुत ही यूजफुल है।

आप 3 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और एक पैन में रखकर गर्म करें। इसके बाद इसे ठंढाकर आप बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। बेहतर होगा कि आप इसे रातभर छोड़ दें और सुबह बालों को शैंपू से धो लें।

कलौंजी और ऑलिव ऑयल Remedies To Hair From White To Black

सफेद बालों को काला करने करने के लिए आप कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। इसके लिए 1 बड़े चम्मच कलौंजी में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छे से मालिश करें। एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

मेहंदी और नारियल तेल Remedies To Hair From White To Black

आप कुछ पत्तियां मेहंदी की लें और इसे धूप में एक दिन सुखा लें। अब 4 चम्मच नारियल तेल को उबाल लें और इसमें मेहंदी की पत्तियां डाल दें। जब तेल में रंग दिखने लगे तो इसे गैस से उतारें और गुनगुना होने पर बालों में लगाएं और मालिश करें। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

मेथी Remedies To Hair From White To Black

सफेद बालों को कम करने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी के कुछ बीजों को भी ग्राइंडर में पीसें। इस पाउडर को थोड़ा सा पतला करें ताकि वो बालों में अच्छे से लग जाए। अब इसको अपने बालों में लगाकर पूरी रात इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह होने पर अपने बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। मेथी के बीज को बालों के लिए यूज करने से बालों की क्वालिटी बेहतर होती है। मेथी का ये मिश्रण बालों को बेउम्र सफेद होने से बचाते हैं।

कॉफी Remedies To Hair From White To Black

कॉफी युक्त को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच कॉफी और 1 कप पानी। इस मिश्रण को हर 3 हफ्ते में एक बार लगाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। एक कप पानी में 1 चम्मच कॉफी डालें। अब इस घोल में 5 चम्मच हेना पाउडर मिलाएं और स्टर करते रहें ताकि उसमें गांठ न पड़ जाए। अब इस मिक्सचर को अपने स्काल्प यानि कि जड़ों और बालों में लगाएं। उसे 3 से 4 घंटे तक बालों पर लगाकर ही रखें।

उसके बाद गर्म पानी और माइल्ड सल्फेट फ्री शैम्पू से अपने बालों को धोएं। कॉफी एक प्राकृतिक हेयर कलरेंट भी है जिसे बालों पर लगाने से बालों का रंग रेडिश ब्राउन या फिर ब्लैकिश ब्राउन हो जाता है। अगर कॉफी को हेना यानि कि मेहंदी के साथ इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों का रंग निखर जाएगा।

Remedies To Hair From White To Black

READ ALSO : Benefits of Eating Pistachios पिस्ता खाने से होगी समस्याए दूर

READ ALSO : Benefits of Figs and Milk अंजीर और दूध पीने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
ADVERTISEMENT