Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Mustard Oil : घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के अलावा बालों में लगाने और शरीर की मालिश करने के लिए किया जाता है। भारत में पुराने जमाने से ही लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कई फायदे मिलते हैं।

READ ALSO : Reduce Chest Pain छाती में दर्द कम करने के घरेलू उपाय

सरसों के तेल में तमाम फायदेमंद प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसके तेल में स्किन के लिए जरूरी एंटीआक्सिडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन आदि को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

Mustard Oil
Mustard Oil

नींबू के साथ सरसों के तेल का प्रयोग Mustard Oil

Mustard Oil
Mustard Oil

सरसों के तेल के इस्तेमाल से अगर आप चेहरे के डार्क स्पॉट को दूर करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले थोड़ी सी मात्रा में सरसों का तेल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। वीक में 3 दिन ऐसा कर सकते हैं।

नारियल तेल के साथ सरसों के तेल का प्रयोग Mustard Oil

Mustard Oil
Mustard Oil

सरसों के तेल में थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं और इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे पर इसे कुछ देर रहने दें और लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कुछ दिनों में अंतर नजर आएगा।

बनाएं फेस पैक Mustard Oil

Mustard Oil
Mustard Oil

डार्क स्पॉट और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 2 से 3 चम्मच सरसों का तेल लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। ऐसा आप वीक में एक दिन करें। कुछ ही महीने में गहरा से गहरा दाग कम होने लगेगा।

Mustard Oil

READ ALSO : Benefits Of Pippali पिप्पली का सेवन करने के फायदे

READ ALSO : Benefits Of Tamarind इमली के हैरान कर देने वाले खाने फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news