होम / Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji कलौंजी की मदद से चेहरे को बनाएं खूबसूरत

Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji कलौंजी की मदद से चेहरे को बनाएं खूबसूरत

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 11, 2021, 1:37 pm IST

इंडिया न्यूज।

Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji : हर घर की रसोई में स्वस्थ्य शरीर के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती का भी राज छिपा होता है। जिसमें से एक है कलौंजी। कलौंजी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग से लेकर मुंहासों तक में छुटकारा पाया जाता है। आइए जानते हैं कलौंजी का फेसपैक इस्तेमाल करके खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा कैसे पा सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए तैयार करें पेस्ट (Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji)

ऑयली स्किन वालों के लिए कलौंजी का फेसपैक फायदेमंद होता है। इसके लिए बाउल में एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच स्किम्ड मिल्क और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 10 से 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

कलौंजी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है और मुंहासे दूर भगाता है। एक चम्मच कलौंजी पाउडर में आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, दही और 5 बूंद टी ट्री oil मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ड्राई स्किन (Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji)

ड्राई स्किन में सबसे पहले कटोरी में एक चम्मच पिसी कलौंजी और एक चम्मच दूध मिलाएं। और तैयार हुए पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे के ओपन पोर्स के लिए एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच ओट्स, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच बादाम का तेल और दूध की क्रीम को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे खुले रोमछिद्रों और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

सनबर्न या टैनिंग करे दूर (Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji)

अगर धूप के कारण आपकी स्किन पर सनबर्न या टैनिंग हो गई है तो बाउल में एक चम्मच कलौंजी पाउडर, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शीशम oil, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 3-4 बूंद लेमन आॅयल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

Make your Face Beautiful with the Help of Kalonji

READ ALSO : Indian Police Archery Championship Begins भारतीय पुलिस तीरंदाजी चैंपियनशिप शुरू

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें