सोते समय पैरों के नीचे तकिया रखने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे और समस्याओं में तुंरत मिलती है राहत

इंडिया न्यूज़, keeping Pillow Under Legs : आपने कई बार देखा होगा कि बहुत काम लोग है जो तकिया रखकर नहीं सोते है। महिलाएं अपने पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि वो ऐसा क्यों करती हैं। सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आपके शरीर किसी एक भाग पर भार नहीं पड़ता और वजन पूरे शरीर में समान रूप से बंट जाता है।

इससे पैरों की सूजन कम होती है और कमर पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है। प्रेगनेंसी में ये दोनों ही चीजें यानी कि पैरों में सूजन और कमर दर्द परेशान करता है और यह सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन, ये तरीका सिर्फ प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ही फायदेमंद नहीं है। साथ ही ये कई रोज की छोटी-छोटी समस्याओं जैसे कि पैरों में दर्द और कमर दर्द में काम आ सकता है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पैरों के नीचे तकिया लगाने से क्या होता है?

पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक ओर करवट लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर जोर कम पड़ता है और इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है क्योंकि शरीर के किसी भी हिस्से पर भार नहीं पड़ता है। हमारी रीढ़ की हड्डी एक जैसी लम्बी-पूरी नहीं होती है, उसमें थोड़ा घुमाव होता है।

कमर के दर्द से राहत मिलती है। जिसके कारण कमर दर्द नहीं होता और अगर होता भी है। गर्दन के दर्द से राहत मिलती है और सही तरीके से तकिये का सपोर्ट मिल पाता है। गर्दन के दर्द में लाभ होता है।

पैरों के नीचे तकिया रखने के फायदे

1. पैरों की सूजन कम होती है

अगर आपके पैरों में किसी भी कारण से सूजन हो तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद तरीका होगा। जैसे कि अगर किसी के पैर में थकान के कारण सूजन है, फिर मांसपेशियों के कारण सूजन है। इन सभी तरह की सूजन में ऐसे पैर रख कर सोने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। ये पैरों में फ्यूट रिटेंशन को कम करती है और पैरों की सूजन दूर करती है।

2. पीठ और कूल्हे के दर्द को कम करता है

अगर आपके लंबे समय तक डेस्क वर्क करने से पीठ और कूल्हे के दर्द की होता है। साथ ही कई बार यूं ही शरीर में ये समस्या होती रहती है। ऐसी स्थिति में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से पीठ और कूल्हे के दर्द से राहत महसूस होती है। साथ ही ये मांसपेशियों में पैदा ये प्रैशर को भी कम करने का काम करती है।

3. साइटिका के दर्द को कम कर सकता है

साइटिका तंत्रिका का एक टकराव है जो आमतौर पर आपके पैर के पिछले हिस्से में दर्द पैदा करता है। ऐसी स्थिति में सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में मरोड़ हो सकती है, जिससे तंत्रिका को और अधिक संकुचित करके साइटिका का दर्द बढ़ सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

4. डिस्क पेंन को कम कर सकता है

डिस्क पेंन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव से आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव से दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं। दरअसल, इससे आपकी डिस्क पर कोई दवाब नहीं पड़ेगा और दर्द से राहत महसूस करेंगे।

5. ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है

अगर आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है तो रात में आपके पैरों में तेज जलन और दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं क्योंकि ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा और पैरों में जलन और दर्द को कम करेगा। इससे आप हल्का महसूस करेंगे।

6. सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा

तकिया लगाकर सोने से सिर में रक्त का फ्लो कम होता है और ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी तरह नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से अगली सुबह उठते ही व्यक्ति को सिर में हल्का-हल्का दर्द महसूस होता है। वहीं अगर आप तकिए के बिना सोते हैं तो सिर में रक्त का संचार ठीक होने से सिरदर्द की समस्या नहीं होती है।

7. तनाव से छुटकारा

तकिया इस्तेमाल न करने पर व्यक्ति को रात भर अच्छी नींद नहीं आती है। जिसकी वजह से वो अगले दिन बेहद चिड़चिड़ापन और तनाव महसूस करने लगता है। लेकिन बिना पिलो के आप रात भर आरामदायक तरीके से सो सकते हैं। जिससे अगले दिन आपको तनाव, चिड़चिड़ापन जैसा कुछ महसूस नहीं होगा।

निष्कर्ष : तकिया रखकर सोने से कई फायदे होते है। आप इन घरेलू उपाय को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news