गठिया की शिकायत से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरीके के रोग लग जाते हैं। उन्हीं में से एक गठिया रोग है। आप सभी ने देखा होगा कि अक्सर बढ़ती हुई उम्र के लोगों को गठिया की शिकायत हो जाती हैं। बता दें इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बॉडी में यूरिक एसिड की अधिकता को माना जाता हैं। जब भी शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा हो जाता हैं। तो यह शरीर के जोड़ों में छोटों छोटे क्रिस्‍टल के रूप में जमा होने लगता है। जिसके कारण अक्सर जोड़ों में दर्द होने लगता हैं। गठिया को कई जगहों में आमवत के नाम से भी जाना जाता हैं।

आपको बता दें कि गठिया में ज्यादातर जोड़ों में सूजन आ जाती हैं। जिसके चलते जोड़ों में दर्द और जकड़न भी होने लगती हैं। डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ अगर आप कुछ घरेलु नुख्से अपनाते हैं तो आप भी गठिया जैसी बीमारी से निजात पा सकते हैं। तो आइये आज इसी कड़ी में कुछ घरेलु उपायों के बारे में जानते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

गठियां के मरीजों को इन रोग से निजात पाने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। हालांकि शुरुआत में आपको बार-बार पेशाब को लेकर समस्या आ सकती हैं। लेकिन कुछ दिनों बाद ही आपको एक अच्छा फर्क देखने को मिलेगा।

बथुआ के पत्‍तों के रस का सेवन

अगर आप भी गठिया के रोग से परेशान है तो आप इस रोग से निजात पाने के लिए नियमित रूप से बथुआ के ताजा पत्‍तों के रास का सेवन करें। लेकिन इसके स्वाद को बदलने के लिए इसमें कुछ भी न मिलाएं। इस रस को हो सके तो खाली पेट ही पीएं। क्योंकि खली पेट ये रास ज्यादा फायदा करता हैं। केवल तीन महीने इस रास का सेवन करने से आप जल्दी ही इस रोग से निजात पा लेंगी।

एलोविरा का करें सेवन

बता दें एलोविरा के पत्‍ते को काटकर उसका जेल दर्द करने वाले हिस्से में लगाएं। इससे दर्द के हिस्से में भी आराम मिलता हैं।

आलू का रस हैं फायदेमंद

इस रोग का दर्द होने से पहले नियमित रूप से दो आलू का रस निकाल लें इसके बाद इस रस को पिएं। इस रस को नियमित 100 मिली। पीने से आराम मिलेगा।

सौंठ का करें सेवन

सौंठ यानी की सुखी अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से गठिया के रोग में आराम मिलता है। इसको आप किसी भी तरीके से पकाकर खा सकते हैं।

Latest news
Related news