होम / How To Workout Women Staying At Home व्यायाम करने के लिए ऐसे निकालें समय

How To Workout Women Staying At Home व्यायाम करने के लिए ऐसे निकालें समय

Mukta • LAST UPDATED : February 8, 2022, 12:02 pm IST

How To Workout Women Staying At Home

व्यायाम दिनचर्या को बनाए रखना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि, माताओं के लिए वर्कआउट में फिट होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आखिर आप व्यायाम करने के लिए समय कैसे निकाल सकते हैं जब आप बिना रुकावट के बाथरूम भी नहीं जा सकते हैं? हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप व्यायाम को आप अपना रूटीन बना सकते हो।

यहां किसी भी माँ के लिए 5 आसान टिप्स दी गई हैं जो कोई भी महिला आसानी से अपना सकती हैं।

1. सुबह जल्दी व्यायाम करें How To Workout Women Staying At Home

दिन बीतने से पहले वर्कआउट करें। अगर हम इसे सही कर लेते हैं, तो उस दिन व्यायाम न करने के कई कारण बताना मुश्किल है। नाश्ते से पहले या बाद में तीस मिनट अपने लिए अलग रखने का प्रयास करें।

2. बच्चों के साथ व्यायाम करें How To Workout Women Staying At Home

अपने बच्चों को अपने वर्कआउट में शामिल करें। उन्हें बहुत हल्के वजन या पानी की बोतलें रखने और अपने साथ व्यायाम करने के लिए कहें। आप उनके साथ खेल भी खेल सकते हैं जिसमें शारीरिक गतिविधि शामिल हो सकती है। कोई उन्हें सैर या बाइक की सवारी के लिए भी ले जा सकता है, जिसमें हर कोई सक्रिय रहते हुए भी अच्छा समय बिता सकता है।

3. किसी भी जगह को होम जिम में बनाएं How To Workout Women Staying At Home

हालांकि जिम या कक्षा में इसे बनाना मुश्किल हो सकता है, सच्चाई यह है कि आपको कसरत करने के लिए वास्तव में किसी विशेष फिटनेस उपकरण या जिम सदस्यता की आवश्यकता नहीं होती है। कभी-कभी आपको केवल एक कुर्सी की आवश्यकता होती है और आप उसी के जरिये कसरत कर सकते हैं।

4. पूरे दिन अपने कसरत के कपड़े पहनें How To Workout Women Staying At Home

घर पर रहने वाले कई माता-पिता के लिए वर्कआउट के लिए समय निकालना एक आम समस्या है। यहां तक ​​कि ट्रेडमिल पर चढ़ना या बच्चों के सोते समय 30 मिनट का त्वरित वीडियो देखना भी मुश्किल हो सकता है। यदि आप दिन भर अपने कसरत के कपड़े पहन रहे हैं, तो आप हमेशा एक त्वरित कसरत या समय मिलने पर टहलने के लिए तैयार रहेंगे। यह आपको अपने लिए समय निकालने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकता है।

5. हर चाल को गिनें How To Workout Women Staying At Home

यदि आपके पास निरंतर व्यायाम के लिए समय नहीं है या यदि आप एक कसरत याद करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ व्यायाम नहीं कर सकते हैं। आप सीढ़ियों को चला सकते हैं और इसमें अतिरिक्त गोद जोड़ सकते हैं। उन अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए आप अपनी दिनचर्या में और अधिक पैदल चलना भी शामिल कर सकते हैं। आप घर के दैनिक काम करते हुए या फर्श से कुछ उठाते समय भी अपने कदम गिनते रहें।

How To Workout Women Staying At Home

Read Also : 5 Best Health Tips स्वास्थ्य के प्रति रहें सतर्क

READ ALSO : Beetroot Beauty Tips : चुकंदर से चेहरे को बनाएं गुलाबी और मुलायम व चमकदार

READ ALSO : Beetroot face pack for glowing skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं चुकंदर का फेस पैक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें