How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

How to Strong the Immune System : इसके लिए आप भी दूध हल्दी, तुलसी का काढ़ा समेत कई और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और ड्रिंक्स का सेवन जरूर कर रहे होंगे। हम आज बात एक ऐसे जूस कर रहे है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को तो मजबूत बनाएगा ही, साथ ही यह बेहद टेस्टी भी है।

How to Strong the Immune System 

जो ढेर सारे गुणों से भरपूर है । जो टमाटर के जूस है। रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, खून साफ होता है और गट यानी आंत भी मजबूत बनती है। तो जानते है टमाटर के जूस के बारे में ….

How to Strong the Immune System 

READ ALSO : Use these Foods to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट बढ़ाने के लिए इन फूड का इस्तेमाल करें

जरूरी सामान How to Strong the Immune System

  • 1 कप पानी
  • 1 चुटकी नमक
  • 2 टमाटर

जूस बनाने की आसान विधि How to Strong the Immune System

  1. सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।
  2. टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  3. इसके बाद टमाटर के टुकड़ों को जूसर जार में डाल दें।
  4. अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं।
  5. फिर एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें।
  6. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

How to Strong the Immune System 

READ ALSO : Amla will act as a Panacea in Corona कोरोना काल में रामबाण का काम करेगा आंवला, आंवले में इन चीजो को मिलकर पीएं

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं How to Strong the Immune System

कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में तबाही मचा दी है। कोरोना के बढ़ते मामले लोगों में डर पैदा कर रहे हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। आपको बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

How to Strong the Immune System 

टमाटर के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। टमाटर में एंटीआक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत बनाएं How to Strong the Immune System

टमाटर में पोटैशियम व सोडियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं। टमाटर के जूस का सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद How to Strong the Immune System

आंखों के लिए विटामिन सी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करें How to Strong the Immune System

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है टमाटर का जूस। दरअसल टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है टमाटर का जूस।

वजन घटाने में मदद करें How to Strong the Immune System

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो टमाटर के जूस को डाइट में शामिल करें। टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम भी कर सकता है। टमाटर का जूस पीने से वजन के साथ-साथ एनर्जी को भी बढ़ाया जा सकता है।

How to Strong the Immune System 

READ ALSO : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Connect With Us : Twitter Facebook  

Latest news
Related news