होम / How to Make Kitchen Cleaning Easy किचन की साफ सफाई को कैसे करें आसान

How to Make Kitchen Cleaning Easy किचन की साफ सफाई को कैसे करें आसान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 28, 2021, 8:10 am IST

How to Make Kitchen Cleaning Easy : किचन में मौजूद दाग और नल में सबसे अधिक जंग लगते होंगे। अगर आपके भी किचन में मौजूद दाग और नल से जिद्दी से जिद्दी जंग लगे हुए हैं, तो आप इन टिप्स को अपनाकर चंद मिनटों से आसानी से दाग और नल से जंग को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं कैसे किचन की साफ सफाई के लिए इन आसान टिप्स को अपनांकर आप अपने किचन को साफ और कूल बनां सकते है।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

आमतौर पर खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा की मदद से नल पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है।
इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर मिलाएं और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर नल पर छिड़ककर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे जंग आसानी से हट जाएंगे।

संतरे का छिलका हटाए दाग (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

अब से जब कभी संतरा खाएं तो उसका छिलका कूड़ेदान में बिल्कुल भी न फेंके, क्योंकि संतरे के छिलके से आप बरतन में पडे सफेद दाग या सिंक के दाग आसानी से हटा सकती हैं। बस दाग पर छिलके को हल्का-सा रगड़ देना है। आप चाहें तो लकड़ी के फर्नीचर पर संतरे के छिलके रगड़ें। फर्नीचर चमक उठेगा, क्योंकि संतरे के छिलके में मौजूद तेल प्राकृतिक पॉलिश की तरह काम करता है। रसोई में किसी चीज की महक है तो उसे हटाने के संतरे के छिलके पानी में कुछ देर के लिए उबालें।

नल पर लगे हुए जंग को साफ कर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक केमिकल कंपाउंड होता है, जिसकी मदद से भी आप आसानी से नल पर लगे हुए जंग को साफ कर सकते हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को नल के ऊपर अच्छे से लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सैंडपेपर से जंग वाले हिस्से को रगड़े। ऐसा करने से जंग आसानी से निकल जाएगा। अगर नहीं निकले तो आप इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।

चांदी को साफ करें एल्यूमिनियम फॉइल (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

काले पड़ चुके चांदी के बर्तन साफ करने और दोबारा उनकी चमक लाने में आपकी मदद एल्यूमिनियम फॉइल कर सकता है। आपको बस करना यह है कि एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एल्यूमिनियम फॉइल का एक टुकड़ा डालें। अब इस पानी को गर्म करें। गैस बंद करें और इसके बाद इसी पानी में दस सेकंड के लिए अपने चांदी के बर्तन डालें। बाहर निकाल कर उन्हें मुलायम ब्रश से साफ करें। वे चमक जाएंगे।

जंग हटाए नींबू और गर्म पानी (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

नींबू का रस और गर्म पानी के मिश्रण से भी नल पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है। इससे आसानी से हट जाता है और नल की चमक फीकी पड़ने का भी डर नहीं रहता है। इसके लिए पहले एक-दो कप गर्म पानी में तीन बड़ी चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर जंग वाली जगह पर छिड़कर क्लीनिंग ब्रश से साफ करें।

फ्रिज की गदंगी साफ करें (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

आपके फ्रिज को सफाई की बहुत जरूरत अगर है तो इसमें आपकी मदद कर सकता है नींबू। कॉटन बॉल्स को नींबू के रस में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में कुछ घंटों के लिए यूं छोड़ दें। फ्रिज में लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू को आधा-आधा काट लें और फिर उस कटे हिस्से पर थोड़ा-सा नमक लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें। ?सा करने से दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे और नींबू के रस की वजह से फ्रिज में आने वाली दुर्गध भी खत्म हो जाएगी।

नल पर लगी जंग हटाए सफेद सिरका (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

सफेद सिरके का इस्तेमाल करके भी नल पर लगी जंग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका भरकर इसे जंग वाली जगह पर अच्छे से छिड़कें, फिर कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लगभग 10-15 मिनट बाद जंग वाले नल को क्लीनिंग ब्रश से रगड़ें। ध्यान रखें कि सिरके को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना है।

ओवन को साफ करें सॉस से (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

ओवन में खाना बनाते वक्त खाने के कुछ कण उसमें चिपक जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए ओवन को थोड़ा गर्म करें और फिर बंद करके उन दाग-धब्बों पर सॉस लगाएं, उसके बाद हल्के हाथ से स्क्रब करें और फिर पांच मिनट के लिए उन्हें वैसे ही छोड़ दें। अब एक साफ सूती कपड़े से दागों को साफ करें। इसी तरह से स्टील के कॉपर कोटेड बरतन में काले पड़ चुके तांबे के हिस्से को साफ करने के लिए आप टमेटो सॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं। बरतन चमक उठेंगे।

कूडेदान को साफ करें सोडा (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

कोल्ड ड्रिंक या साधारण खाने वाले सोडे से आप अपने गंदे कूड़ेदान को अच्छी तरह साफ कर सकती हैं। थोड़ा-सा सोडा लें।(जो ज्यादा ठंडा न होकर कमरे के तापमान के बराबर हो) इसे खाली कूडेदान में डालें और नल के नीचे रख दें। कूड़ेदान में पानी भर जाने के बाद नल बंद कर दें। इस पानी से बुलबुले उठने लगेंगे। जब बुलबुले उठना बंद हो जाएं तो गंदा पानी फेंक दें और गरम पानी से कूड़ेदान फिर से साफ करें। सोडे में मौैजूद फॉस्फोरिक एसिड कूड़ेदान में मौजूद सारी गंदगी साफ कर देगा।

जंग को साफ करे (How to Make Kitchen Cleaning Easy)

बरतन मांजने वाले स्पंज पर थोड़ा-सा नमक छिड़कें। अब इससे कॉफी मग, कांच के बरतनों पर लगे दाग साफ करें, बरतन चमक उठेंगे। इसके अलावा अगर लोहे की कड़ाही में जंग लग रही है तो नमक से आप उसे साफ कर सकती हैं। जंग वाली कड़ाही को मांजने के बाद आधा कप नमक लेकर उसे बरतन में डालकर ब्रश से साफ करें। उसके बाद साफ कपड़े से कड़ाही को अच्छी तरह पोंछ दें। इस कड़ाही पर किसी भी वेजीटेबल आॅयल का एक पतला कोट लगाएं। हां, इसके बाद इसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह साफ जरूर कर लें।

How to Make Kitchen Cleaning Easy

Read Also : How to Make The Body Healthy Coriander धनिया बनाएं शरीर को स्वस्थ जानें कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
ADVERTISEMENT