होम / How Raw Turmeric is Beneficial for Health कच्ची हल्दी स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है

How Raw Turmeric is Beneficial for Health कच्ची हल्दी स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 1, 2021, 12:56 pm IST

How Raw Turmeric is Beneficial for Health : हल्दी अनेक गुणों से युक्त है। इसके लगातार सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि सूखी हल्दी से ज्यादा गुणकारी कच्ची हल्दी होती है। अदरक नहीं ये है कच्ची हल्दी, सूखी हल्दी से कई गुना ज्यादा फायदेमंद है। सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है। इस मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम-खराश जैसी समस्याओं के लिए ये अकेले ही काफी है। तो जानतें है कि कच्ची हल्दी हमारे स्वास्थ्य के कैसे लिए फायदेमंद है।

ब्लड शुगर नियंत्रित करें (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है और मधुमेह और इंसुलिन प्रतिरोध को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है। यह रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है और रक्त से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है।

जुकाम में राहत दिलाएं (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची हल्दी का सेवन जुकाम का एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते है। रोजाना दूध में कच्ची हल्दी डालकर पीने से जुकाम में राहत मिलती है।

गठिया में आराम दिलाएं (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची-हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जिससे गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद प्राकृतिक सेल्स को नष्ट करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते है। कच्ची हल्दी के नियमित सेवन से आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द और सूजन में लाभ मिलता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची हल्दी पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। करक्यूमिन को पित्त उत्पादन को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है, जो पाचन के मुख्य घटकों में से एक है। पित्त रस का बढ़ा हुआ स्राव पथों के माध्यम से पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाएं (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची हल्दी प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है। इसमें मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व और एंटी-आक्सीडेंट्स शरीर की इम्युनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने में मदद करते है। कच्ची हल्दी के नियमित सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ने के साथ ही कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षा मिलती है।

सर्दी खांसी दूर करें (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची हल्दी में एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोशिका को क्षति से बचाते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह विभिन्न प्रकार के त्वचा रोगों, सर्दी और खांसी को भी ठीक करता है।

डिप्रेशन में फायदेमंद (How Raw Turmeric is Beneficial for Health)

कच्ची हल्दी ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। कच्ची हल्दी के नियमित सेवन से डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसी बीमारियाँ हो सकती है। यह बॉडी में सेरोटॉनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमिटर को बूस्ट करती है जिससे डिप्रेशन कम करने में मदद मिलती है।

How Raw Turmeric is Beneficial for Health

Read Also : How to Boost Mental Health मेंटल हेल्थ को बूस्ट कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: BCCI का बड़ा फैसला, अब आईपीएल के दौरान स्टेडियम में नहीं क्लिक कर सकेंगे तस्वीर, रील्स पर भी रोक
Lok Sabha Election: चुनावी बाजार में पार्टियों के ट्रेडमार्क बने गमछे, यूपी में बुनकरों का धंधा चमका- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में मेघवाल ही मजबूत, त्रिकोणीय संघर्ष में फंसे चौधरी तो शेखावत को भी बहाना पड़ रहा पसीना- Indianews
मुख्य चयनकर्ता और Rahul Dravid से मिले रोहित शर्मा T20 World Cup 2024 के लिए Hardik Pandya के चयन पर संकट!
UPSC 2023 Topper: जानें कौन है यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ?-IndiaNews
Lok Sabha Election: दिल्ली में टिकट बंटवारे से कांग्रेसियों में ही निराशा, इन सीटों पर बीजेपी की राह हुई आसान- Indianews
Zomato Large order fleet: ज़ोमैटो ने की बड़ी शुरुवात, अब इस तरह डिलीवर होगा बड़े पार्टियों का खाना-India News