होम / Home Remedies for Backache कमर और शारीरिक दर्द के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies for Backache कमर और शारीरिक दर्द के लिए घरेलू उपाय

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 18, 2021, 6:33 pm IST

Home Remedies for Backache कमर और शारीरिक दर्द के लिए घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क, इंडिया न्यूज

जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है कमर दर्द की शिकायतें बढ़ रही हैं। कमर दर्द सबसे अधिक परेशान करता है। ऐसे में आप न तो बैठ सकते हैं और न ही सो सकते हैं।
प्राकृतिक चिकित्सक कौशल किशोर बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिससे आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इन घरेलु उपचारों से आप आसानी से दर्द से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी कमर में ज्यादा दर्द है तो आपको चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

Home Remedies for Backache

Home Remedies for Backache

गर्म नारियल के तेल में कपूर मिलाकर कमर पर मालिश करने से कमर दर्द में आराम मिलता है। खराब लाइफस्टाइल से कमर दर्द की समस्या हो सकती है।

Home Remedies for Backache Pain in hindi

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि दर्द सहनीय है या नहीं। अगर सहनीय है तो हम आपको बताते हैं कि घर में आप अपना उपचार कैसे कर सकते हैं।

अगर कमर का दर्द सहनीय है तो नारियल के तेल में कपूर और लौंग मिलाकर उसे पांच मिनट तक उबालकर ठंडा होने के बाद हफ्ते में दो बार सोने से पहले कमर पर मालिश करें।

गुनगुने पानी से थोड़े गर्म पानी में नीलगिरी के तेल के कुछ बूंद को डालकर उससे नहाएं। इससे आपको राहत मिलेगी। इसका फायदा ये होगा कि आपको कमर दर्द के साथ-साथ शरीर के दर्द से भी राहत मिलेगी।

टीवी देखते वक्त या कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम करते वक्त अपनी कमर को सीधा रखें। ज्यादातर लोग सोफे पर ही बैठ कर टीवी देखते हैं। ऐसी परिस्थिति में कमर दर्द का होना एक आम बात है। काम करते वक्त कमर के पास कुशन लगा लें या गर्म पानी की थैली रख लें, तो आप पीठ दर्द से बच सकते हैं।

Kamar Dard ka Gharelu ilaaj Home Remedies for Backache in Hindi

Home Remedies for Backache

यदि आपको कमर दर्द अक्सर रहता है, तो आप नहाने से एक घंटा पहले सरसों के तेल से पीठ की मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से स्नान करें। ऐसा करने से आपको कमर दर्द में राहत मिल सकती है।

अगर आपको कमर दर्द रहता है तो आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और शहद डालकर पिएं। इससे काफी लाभ मिलता है। इसके उपयोग से आपको बदन दर्द और सर्दी-जुकाम से भी छुटकारा मिलेगा।

यदि आप पीठ दर्द में हर्बल तेल से कमर पर मालिश करवाएं, तो आपको जल्द राहत मिल सकती है।

यदि आप एक पोटली में गर्म चावल को भरकर उससे कमर को सेकें, तो आपको कमर दर्द से राहत मिल सकती है।

घुटनों में दर्द को कम करने के लिए गरम या ठंडे पेड से सिकाई की जरूरत हो सकती है।

How to cure back pain fast at home

Home Remedies for Backache

घुटनों में तीव्र पीड़ा होने पर आराम की सलाह डी जाती है ताकि दर्द और सूजन कम हो सके। फिजियो थेरपी में चिकित्सक विभिन्न प्रक्रियाओं के द्वारा घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने का प्रयास करते हैं।

भोजन द्वारा इलाज के अंतर्गत रोजाना 3-4 खारक खाते रहने से घुटनों की शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। अस्थियों को मजबूत बनाए रखने के लिए केल्शियम का सेवन करना उपकारी है।

घुटनों के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए दाल, चीनी, जीरा, अदरक और हल्दी का उपयोग उत्तम फलकारी है। इन पदार्थों में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो घुटनों की सूजन और दर्द का निवारण करते हैं।

Natural Remedies for Back Pain

Home Remedies for Backache

मैथी दाने, सौंठ और हल्दी समान मात्रा में मिलाकर, पीसकर नित्य सुबह-शाम भोजन करने के बाद गरम पानी से, दो-दो चम्मच फकी लेने से लाभ होता है।

रोज सुबह भूखे पेट एक चम्मच कुटे हुए मैथी दाने में 1 ग्राम कलौंजी मिलाकर एक बार फाँकी लें।

मैथी दाने हमेशा सुबह खाली पेट जबकि दोपहर और रात में खाना खाने के बाद, आधा चम्मच मात्रा, पानी के साथ फाँकने से सभी जोड़ मजबूत रहेंगे और जोड़ों में किसी भी प्रकार का दर्द कभी नहीं होगा।

हल्दी-चूर्ण, गुड़, मैथी दाना पाउडर और पानी सामान मात्रा में मिलाकर, गरम करके इनका लेप, रात को घुटनों पर करें व पट्टी बाँधकर रातभर बंधे रहने दें। सुबह पट्टी हटा कर साफ कर लें। कुछ ही दिनों में जबरदस्त फायदा महसूस होने लग जाएगा।

अलसी के दानों के साथ 2 अखरोट की मिगी सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

मैथी के लड्डू खाने से हाथ-पैर और जोड़ों के दर्दो में आराम मिलता है।

अंकुरित मैथी दाने खाएं और उसके खाने के बाद आधे घंटे तक कुछ न खाएं।

Kamar dard ke gharelu upay

Home Remedies for Backache

30 की उम्र के बाद मैथी दाने की फांकी लेने से शरीर के जोड़ मजबूत बने रहते हैं तथा बुढ़ापे तक मधुमेह, ब्लड प्रेशर और गठिया जैसे रोगों से बचाव होता है।

मैथी दानों को तवे या कढ़ाही में गुलाबी होने तक सेकें। ठंडा होने पर पीस लें। रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच, एक गिलास पानी के साथ लें।

मैथी दानों को दरदरा कूटकर सर्दियों में 2 चम्मच और गर्मी में एक चम्मच की फाँकी सुबह सुबह खाली पेट पानी के साथ लें।

नीम का तेल एवं अरंडी का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह शाम इसकी मालिश कीजिए।

अगर कैल्शियम की कमी से जोड़ों का दर्द हो तो खाने वाला चूना खाईए। गेंहू के दाने के आकार का चूना दही या दूध में घोल कर दिन में एक बार के हिसाब से, 90 दिन तक लीजिए। ध्यान रखें 90 दिन से अधिक नहीं लेना है।

अगर घुटनों की चिकनाई खतम हुई हो गई हो और जोड़ो के दर्द में किसी भी प्रकार की दवा से आराम ना मिलता हो तो ऐसे लोग हरसिंगार (पारिजात) पेड़ के 12 पत्तों को कूटकर 1 गिलास पानी में उबालें। जब पानी एक चौथाई बच जाए तो बिना छाने ही ठंडा करके पी लें। 90 दिन में चिकनाई पूरी तरह वापिस बन जाएगी। अगर कुछ कमी रह जाए तो 1 महीने का अंतर देकर फिर से 90 दिन तक इसी क्रम को दोहराएं, निश्चित लाभ की प्राप्ति होती है।

Natural Remedies for Backache

गाजर में जोड़ों में दर्द को दूर करने के गुण मौजूद हैं। चीन में सैंकडों वर्षों से गाजर का इस्तेमाल संधिवात पीड़ा के लिए किया जाता रहा है। गाजर को पीस लीजिए और इसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस मिलाकर रोजाना खाना उचित है। यह घुटनों के लिगामेंट्स का पोषण कर दर्द निवारण का काम करता है।

मैथी के बीज संधिवात की पीड़ा निवारण करते हैं। एक चम्मच मैथी बीज रात भर साफ पानी में गलने दें। सुबह पानी निकाल दें और मैथी के बीज अच्छी तरह चबाकर खाएं। शुरू में तो कुछ कड़वा लगेगा लेकिन बाद में कुछ मिठास प्रतीत होगी। भारतीय चिकित्सा में मैथी बीज की गर्म तासीर मानी गयी है। यह गुण जोड़ों के दर्द दूर करने में मदद करता है।

प्याज अपने सूजन विरोधी गुणों के कारण घुटनों की पीड़ा में लाभकारी हैं। दर असल प्याज में फायटोकेमीकल्स पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को ताकतवर बनाते हैं। प्याज में पाया जाने वाला गंधक जोड़ों में दर्द पैदा करने वाले एन्जाईम्स की उत्पत्ति रोकता है। एक ताजा रिसर्च में पाया गया है कि प्याज में मोरफीन की तरह के पीड़ा नाशक गुण होते हैं।

गरम तेल से हल्की मालिश करना घुटनों के दर्द में बेहद उपयोगी है। एक बड़ा चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की 2 कुली पीसकर डाल दें। इसे गरम करें कि लहसुन भली प्रकार पक जाए। आच से उतारकर मामूली गरम हालत में इस तेल से घुटनों या जोड़ों की मालिश करने से दर्द में तुरंत राहत मिल जाती हैे इस तेल में संधिवात की सूजन दूर करने के गुण हैें घुटनों की पीड़ा निवारण की यह असरदार चिकित्सा है।

प्रतिदिन नारियल की गिरी का सेवन करेें इससे घुटनों को ताकत आती है।

लगातार 20 दिनों तक अखरोट की गिरी खाने से घुटनों का दर्द समाप्त होता है।

बिना कुछ खाए प्रतिदिन प्रात: एक लहसन कली, दही के साथ दो महीने तक लेने से घुटनों के दर्द में चमत्कारिक लाभ मिलेगा।

Symptoms and Methods of Treatment of Sidma Leprosy (Psoriasis) सिद्म कुष्ठ (सोरायसिस) के लक्षण और उपचार के तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी
ADVERTISEMENT