पाचन तंत्र को मजबूत करना चाहते हो अगर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

इंडिया न्यूज़, Healthy Digestive System Tips : अगर आप अधिक अनहेल्दी खाना खाते है तो इससे आपकी डाइट पर असर पड़ता है। जिससे आपको पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे-कब्ज, बॉलोटिंग, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्य्थ बनाने के लिए इन नुस्खों का इस्तेमाल करें। हेल्दी पाचन तंत्र ऊर्जा का स्तर बेहतर बनाने, इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर आपका पाचन तंत्र सही होगा तो आपको भूख भी लगने लगेंगी और खाना भी अच्छे से पच जायेगा। पाचन तंत्र को स्वस्य्थ रखने के लिए आप कुछ फूड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इस तरीके से आप इन नुस्खों का इस्तेमाल करें

  • अजवाइन का इस्तेमाल करें

 

use celery

अगर आप रोजाना अजवाइन का सेवन करते है तो आप पेट से संबंधित समयस्याओं, जैसे-दर्द, गैस, उल्टी, अपच और एसिडिटी अन्य समस्याओं से राहत पा सकते है। ये फाइबर से भरपूर होती है। अगर आपको खाना नहीं पच रहा है और बहुत ज्यादा परेशान हो रहे है तो आप अजवाइन, काला नमक और अदरक को एक साथ पीस लें और भोजन के बाद इसका सेवन करें।

  • पुदीने की चाय पियें

Healthy Digestive System Tips with tea

अगर आपको गैस और पेट से परेशान हो रहे है तो आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं। पुदीना कई एंटीबैक्टिरीयल और एंटीसेप्टिक गुण प्रदान करता है, जो आपके पाचन तंत्र में मांसपेशियों को राहत देता है। ये पेट से संबंधित समस्याओं, जैसे-कब्ज और मोशन सिकनेस को ठीक करने में मदद कर करता है।

  • दही का इस्तेमाल करें

Healthy Digestive System Tips - use yogurt

दही का सेवन करने से भी आप अपने पेट की समयस्या से राहत पा सकते है। ये अधिक खाने से होने वाली सभी प्रकार की पेट की समस्याओं को कम कर सकता है। इसलिए आप ताजी दही का सेवन कर सकते हैं और दही आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

  • ठंडा दूध पिएं

drink cold milk

दूध में कैल्शियम की अधिक मात्रा हाइड्रोक्लोरिक एसिड को नियंत्रित करती है, जिससे पेट में एसिड को ख़त्म कर देता है और ये पेट में जलन से तुरंत राहत देता है। दूध पिने का एक और भी फायदा होता है, जल्दी नींद आने में आपकी मदद करता है।

  • तरबूज का इस्तेमाल करें

तरबूज आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज एक बहुत ही हेल्दी फल है। इसके हाइड्रेटिंग, एंटीबैक्टिरयल गुण, विटामिन और मिनरल पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है।

  • खाना खाने के बाद आराम न करें

आप खाना खाने के बाद सीधे सोने के लिए बिस्तर पर न लेटे। आपके शरीर को कौलोरी बर्न करने का मौका नहीं मिलता है। इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। जिससे की आपको पाचन संबंधित कई समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है।

  • सैर करें

take a walk

आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए खाने के बाद थोड़ी देर सैर कर सकते हैं और दौड़ने, जॉगिंग या व्यायाम करने से बचें।15 मिनट टहलने से आपको बेहतर महसूस होगा।

  • अधिक मात्रा में पानी पिएं

खूब पानी पीने से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहेंगे और आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा। अपशिष्ट को सिस्टम से बाहर निकालने के लिए शरीर पानी का इस्तेमाल करता है। सूजन और कब्ज को दूर रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है और आप ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें या आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • खाना ठीक से चबाएं

जब भी आप खाने का सेवन करते है तो खाना धीरे धीरे और चबाकर खाएं। जिससे आपका पाचन तंत्र खाने को पचाने का काम करता है। आपके पाचन तंत्र को आगे की प्रक्रिया के लिए पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है।

निष्कर्ष : पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आप इन फूड्स को भी अपनाएं और यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इन फूड्स सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। इनके बहुत से फायदे होते है।

Disclaimer : इन नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन घरेलू नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

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