जीवन भर रहना चाहते हैं फिट तो अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

इंडिया न्यूज़, Health Tips : अगर आप अपने शरीर की केयर करते हैं तो ऐसे में बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है और वहीं आप लंबे समय तक स्वस्थ भी बने रहते हैं, हमारी जीवन शैली ऐसी हो गई है, कि हम अपनी केयर ठीक से नहीं कर पाते हैं और जल्दी ही बीमार हो जाते हैं। यदि हम अपने शरीर कि प्रॉपर केयर करते हैं और अपने ऊपर अच्छे से ध्यान देते हैं

तो हम लंबे समय तक स्वस्थ बने रहते हैं और काफी समय तक बीमारियां भी शरीर से दूर रहती हैं। फिट रहने के लिए आपको अपनी सेहत की केयर करने की जरूरत होती है। रोजाना व्यायाम करने के साथ-साथ अच्छी डाइट को अपने जीवन में शामिल करें। जो व्यक्ति आपकी मेन्टल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। आपको उनके साथ समय बिताना भी जरूरी होता है। अगर आप भी लंबे समय तक खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे में अपने दैनिक जीवन में इन नियमों का पालन करें। ताकि आप भी लम्बे समय तक फिट और तंदुरस्त बने रहे।

अपने आप को फिट रखने के लिए क्या करना चाहिए?

आप रोजाना वॉक करें और ऑफिस में या कहीं भी जाएं तो लिफ्ट के बदले सीढिय़ों की मदद लें। ऐसी जगह एक्सरसाइज न करें जहां भीड़भाड़ ज्यादा हो।
तले-भुने भोजन, और अन्य फैटी चीजों से परहेज करें, यह बहुत से बीमारियों की जड़ होती है। इनसे दूर रहें।

जीवन में स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए?

आप खाने में संतुलित आहार लें। इसका असर सीधा आपके खानपान और आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर आप समय पर सोयें तो इससे आप स्वस्थ रहेंगे और सुबह जल्दी उठ पायेंगे।

  • खाली पेट चाय के सेवन से बचे

Avoid drinking tea on empty stomach

अगर आप भी सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन करते हैं तो ये आपके सेहत के लिए नुकसानमंद हो सकती है। आप प्रतिदिन रूटीन बनाएं कि सुबह उठें और गुनगुना पानी पिएं। इससे आप दिनभर स्वस्थ रहते है। गुनगुने पानी के सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा। कई अनेकों बीमारियां शरीर से दूर होती जाएंगी। यदि आप सुबह सुबह उठते ही चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है और आप बीमार भी हो सकते हैं। ध्यान रखें कि पहले पानी का सेवन करें फिर कुछ खाएं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

  • स्ट्रेस लेने से बचें

avoid taking stress

अगर आप जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेते है तो इससे आपके शरीर के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। चीजों को अहमियत उतनी दें जितनी जरूरत हो क्योंकि यदि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को लेकर चिंता करते हैं तो बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस में हो जाते हैं। तनाव को दूर करने के लिए रोजाना व्यायाम करे, अच्छी डाइट को फॉलो करें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

  • प्रॉपर नींद लें

get proper sleep

आप भी अच्छी सेहत बना के रखना चाहते हैं और बीमार नहीं होना चाहते हैं तो अच्छी नींद बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं, पूरे दिन आपको थकान भी रहती है। नींद की कमी से आपको मोटापे का और दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

मोटापा सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये सिर्फ सेहत को खराब नहीं करता बल्कि अपने साथ अनेकों बीमारियां लेकर आता है। इसलिए यदि आप बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। कोशिश करें कि टाइम से सोएं और टाइम से उठें।

  • ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड्स खाएं

अगर आप अच्छा नाश्ता करते हैं तो ये आपको स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह-सुबह नाश्ते का स्पेशल ध्यान रखना चाहिए। ऐसी चीज़ें खाएं जिनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाते हो और इन फूड्स के सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रहे और फिट रहे।

नाश्ते को सही तरीके से खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। वहीं ये आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देने का भी काम करता है। अपने पूरे दिन की एनर्जी के लिए आप ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं।

  • पानी का अधिक सेवन करें

drink more water

ऐसे बहुत कम लोग होते है जो दिन में कम पानी का सेवन करते है। आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको पेट से जुड़ी बीमारियों, जैसे-कब्ज, गैस आदि से छुटकारा मिलेगा।

निष्कर्ष : फिट रहने के लिए अपनाये यह टिप्स। इससे आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Disclaimer : इन टिप्सों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन घरेलू नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : सुबह बिना अलार्म के कैसे उठें, जानिए आसान और असरदार टिप्स सुबह जल्दी उठ कर करें ये उपाय

ये भी पढ़े : बारिश के मौसम में नाखूनों को ‘फंगल इंफेक्‍शन’ से बचाने के लिए इन 8 टिप्सों को अपनाएं

ये भी पढ़े : Independence Day 2022 : स्वतंतत्रता दिवस पर तैयार करें स्पेशल स्पीच, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news