होम / Health Benefits of Guava जानिए ये सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

Health Benefits of Guava जानिए ये सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 11:10 am IST

Health Benefits of Guava : अमरूद सेहत के लिए काफी लाभदायक है, और सर्दियों मे ये बहुत ही लाभदायक होता है। इसकी गुणों की वजह से इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, वटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर मिलते हैं। इससे अमरूद को आयुर्वेद में भी खास मुकाम हासिल है। स्वाद में भी ये फल लाजवाब है। लोग इसे खूब पसंद करते हैं। अमरूद में कई गुणकारी खूबियां विद्यमान हैं।

Also Read : सेबी ने दी पेटीएम को IPO लाने की अनुमति ,जानिए किसका टूटेगा रिकॉर्ड

Health Benefits of Guava

  • अगर आप रोजाना अमरूद का सेवन कर रहे हैं, तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा फाइबर से भरपूर अमरूद आपके शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होगा साथ ही इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ाएगा।
  • मोटापा और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमरूद खाना एक बेहतरीन उपाय है। जो आपको भरपूर ऊर्जा देने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके वजन को कम करने में मदद करता है।
  • अगर आपको थायरॉइड संबंधी समस्या है, तो आपके लिए सबसे बेहतरीन उपाय है अमरूद का सेवन। यह हार्मोन्स में संतुलन बनाए रखने में काफी मददगार होता है और थॉयरॉइड ग्रंथि‍ की समस्याओं में फायदेमंद है।
  • अगर आप सुंदरता के प्रति अधि‍क सचेत रहते हैं, और चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं, तो अमरूद खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। जी हां, रोजाना अमरूद खाना चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है।
  • अमरूद का एक बढ़ि‍या फायदा यह भी है, कि इसे खाने से नशा उतारने में मदद मिलती है। तो जब भी किसी को नशा ज्यादा हो जाए, आप उसे होश में लाने के लिए अमरूद खि‍ला सकते हैं।(Health Benefits of Guava)

    Connect With Us : TwitterFacebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT