होम / बिना मेकअप अपनी आंखों को सूंदर बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बिना मेकअप अपनी आंखों को सूंदर बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 29, 2022, 9:46 pm IST

सुंदर दिखना किसको अच्छा नहीं लगता। खासकर लड़कियां तो यही चाहती हैं कि वह हर समय फ्रेश और खूबसूरत नजर आएं। सुंदर दिखने के लिए महिलाएं घंटों तक आईने के सामने बैठी रहती हैं और अपने आप को सजाती सवारती हैं। लेकिन केमिकल वाले प्रोडक्ट हमारे चेहरे और कोमल आंखो को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इसकी चमक को भी कम करने का काम करते हैं। इसलिए प्रयास करें कि मेकअप का कम से कम इस्तेमाल करें। आपकी आंखें आपके चेहरे को सुंदर दिखाने में अहम योगदान निभाती हैं। ऐसे में आप बिना मेकअप के भी कुछ टिप्स के जरिए अपनी आंखों को खूबसूरत दिखा सकती हैं।

 ऐसे रखें अपने आखों का ख्याल

  • आंखों को ठंडे पानी से धोने पर वह ठंडी और साफ-सुथरी होती हैं, जिसके साथ ही आंखे दिखने में हमेशा फ्रेश और चमकदार नजर आती है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम भी करती हैं।
  • टी बैग्स केवल मूड फ्रेश करने के लिए ही नहीं, बल्कि आंखों को भी ताजा महसूस करवा सकते हैं। इनको अपनी आंखों पर रखने से आईज के स्किन में कसाव आता है और यह त्वचा के लिए भी बेहतर बताया जाता है।
  • आंखें लगातार कुछ ना कुछ देखती रहती हैं और आजकल तो लोग ज्यादा से ज्यादा लैपटॉप, मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं ,जिसका सीधा असर हमारी आंखों की रोशनी पर पड़ता है। इसलिए कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें और समय-समय पर इन्हें ठंडे पानी से धोते रहें। ऐसा करना आपकी आंखों को थकान से बचाएगा।
  • आंखों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। इसके लिए आप अपने डेली डाइट में हरी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें।
  • प्रोटीन से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट में जगह दें, जैसे- चिकन, अंडे, किडनी बींस और दाल जैसी चीजों का सेवन करें। इनको आहार में लेने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार नजर आएगा और आंखों के लिए भी यह फायदेमंद होते हैं।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT