Navratri 2022:- व्रत में डाउन हो जाती है एनर्जी तो घर में खुद से बनाकर पिएं ये 5 ड्रिंक्स

Navratri Special Drinks:- शारदीय नवरात्रि के दौरान कुछ लोगों को व्रत रखना बहुत अच्छा लगता है और इस चक्कर में वो अपनी बॉडी को सही डाइट देना ही भूल जाते हैं। नवरात्रि शुरू हो गए हैं और आज दूसरा दिन है। अगर आपने या फिर आपके घर में किसी ने व्रत रखा हुआ है, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। व्रत रखना अच्छी बात है और इससे बॉडी डिटॉक्स होने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है, लेकिन इस दौरान ये नहीं है कि आप अपनी बॉडी को आवश्यक न्यूट्रिएंट ही न दें। इस कारण से कई बार लोगों को कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है।

ऐसे में खाने पीने के ऑप्शन कुछ कम हो जाते हैं। हालांकि इसके बावजूद भी आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। दरअसल व्रत के दौरान हमारे शरीर को कुछ ऐसा चाहिए होता है जिससे हमें एनर्जी मिले। ऐसे में आप अच्छे ड्रिंक्स पी सकते हैं। बढ़िया बात ये है कि इन ड्रिंक्स को व्रत रखने वाले लोग और सामान्य लोग भी पी सकते हैं।

  1. बनाना शेक (Banana Shake)

खासतौर पर जॉब करने वाले लोगों के लिए फास्ट रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि काम के दौरान उन्हें भूख लगती है और वो कुछ खा भी नहीं पाते हैं। इस वजह से उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है और उनका काम में भी मन नहीं लग पाता है। केला और दूध का मिश्रण बनाना शेक आपकी बॉडी को एनर्जी देगा और साथ ही आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगने देगा।

Banana Shake

  1. ऑरेंज-स्ट्ऱबेरी स्मूदी (Orange-Strawberry Smoothie)

अगर आपको व्रत के दौरान वीकनेस फील हो रही है, तो याद रखिए ये डाइट में बदलाव के वजह से है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी बॉडी को कई जरूरी पोषक तत्व मिलना अचानक से बंद हो गए हैं। लेकिन आप चिंता न करें, ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी की स्मूदी बनाएं और उसका सेवन करें। इससे आपके बॉडी को विटामिन और मिनरल जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और आपकी कमजोरी व थकान दूर हो जाएगी।

Orange-Strawberry Smoothie

  1. छाछ (Buttermilk)

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोगों के पास ज्यादातर मीठे ऑप्शन होते हैं और यहां तक कि कुछ लोग तो दिन में सिर्फ एक ही बार नमक खाते हैं। ऐसे में उनका मीठे से मन भर जाता है। अगर आप भी उसी कैटेगरी में हैं, तो आप छाछ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा महसूस तो होगा ही साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। भूख मिटाने के लिए आप दही वाली छाछ भी पी सकते हैं।

Buttermilk

  1. बादाम शेक (Badam Shake)

व्रत रखना अच्छी बात है लेकिन इस दौरान अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। नवरात्रि के दौरान डाइट में बदलाव आने का वजह से होने वाली कमजोरी से बचने के लिए आप बादाम शेक का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी भूख भी कम होगी और साथ ही शरीर को एनर्जी व ताकत भी मिलेगी।

Badam Shake

  1. चाय-कॉफी (Tea And Coffee)

व्रत के दिनों में कमजोरी या थकान महसूस होना आम बात है। अगर आपको थकान की वजह से दिन में नींद आना या काम में फोकस न होने जैसी परेशानियां हो रही हैं, तो इसके लिए आप दिन में दो या तीन बार चाय-कॉफी का सेवन कर सकते हैं। चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिससे मिलने वाली एनर्जी से आपकी थकान व नींद आने जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं।

Tea and Coffee

 

ये भी पढ़े:- अब Jio का पहला 5G फोन 10,000 से भी कम कीमत में होगा लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

Latest news
Related news