होम / Best Uses Of Onion: प्याज को इस्तेमाल करके इन तीन समस्याओं को करें खत्म, जानें कैसे?

Best Uses Of Onion: प्याज को इस्तेमाल करके इन तीन समस्याओं को करें खत्म, जानें कैसे?

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 1, 2022, 5:19 pm IST
एक छोटे से प्याज की मदद से आप घर के किचन, बाथरूम और गार्डन की बेसिक से बेसिक समस्‍याओं को ठीक कर सकते हैं। साथ ही प्याज़ कई तरह की बीमारियां को भी दूर करती है इस आर्टिकल के जरिए आपको प्याज के कुछ ऐसे ही फाइदो के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप प्याज को और भी कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
बाथरूम के कीड़ों को भगाए प्याज।
प्याज में कई गुण हैं जो बहुत सी चीजों में मददगार है अगर आप बाथरूम की नाली से आने वाले कीड़े और मक्खियों से परेशान हैं तो प्याज इन्हें भगाने में आपकी मदद करती है। इसके लिए आपको सिर्फ एक प्याज को तीन से चार हिस्सो में काटना है और इसे नाली के आसपास रखना है। प्याज से आने वाली बदबू से नाली से कीड़े भाग जाएंगे।
पौधों को कीड़ों से बचाए प्याज।
प्याज पौधों में लगे कीड़ों को भगाने में बड़ा मददगार है। गर आपके गार्डन के पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो प्याज का इस्तेमाल करें।पौधों से कीड़े भगाने के लिए कुछ प्याजों को काट लें और उन्हें एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी के साथ मिलाकर पीस लें। इससे एक स्प्रे तैयार हो जाएगा जो पौधों में लगे कीड़ो को भगाने में सहायक होगा।
सर्दी-जुकाम भगाने में  मददगार प्याज।
प्याज की तासीर गर्म है इसे आप सर्दी जुकाम में इस्तेमाल कर सकते हैं, ये दवाई के रूप में आपके लिए काम करता है। ये आपको इंफेक्शन से भी बचाएगी और आपके शरीर को गर्माहट भी देगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT