होम / Eating These 5 Types Of Saag During Winters : सेहत को दुरुस्त रखते हैं ये 5 साग, प्रोटीन-मिनरल से हैं भरपूर

Eating These 5 Types Of Saag During Winters : सेहत को दुरुस्त रखते हैं ये 5 साग, प्रोटीन-मिनरल से हैं भरपूर

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 9:38 am IST

Eating These 5 Types Of Saag During Winter : आजकल हर व्यक्ति खुद को फिट और जवां बनाकर रखना चाहता है, इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। सभी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन कई लोग साग खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते। खासकर बच्चे साग देखते ही मुंह बनाने लगते हैं। वैसे तो साग हर सीजन में खाना चाहिए, लेकिन इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इन्हें खाने से बहुत फायदे मिलते हैं।

ज्यादातर लोग सरसों का साग, मेथी का साग और पालक खाना ही पसंद करते हैंदुरुस्त रखने के लिए अपने खानपान में बदलाव करना बहुत जरूरी है. लेकिन आपको बता दें कि बाजार में और भी कई तरह के साग मिलते हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं और लोगों को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 सागों के बारे में और उनसे आपको कैसे फायदा पहुंच सकता है।

Also Read :  स्ट्रेस और एंग्जायटी की प्रॉब्लम्स से निपटने में कारगर हैं ये जड़ी-बूटियां

सहजन का साग (Eating These 5 Types Of Saag During Winter)

सहजन की फली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, लेकिन इसके साग के बारे में कम ही लोग जानते हैं। सहजन के पत्ते विटामिन, प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं। सहजन का साग खाने से गठिया, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी, सांस संबंधी बीमारी, त्वचा और पाचन की समस्याओं से आसानी से निपटा जा सकता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Also Read : Benefits Of Drinking Green Tea : ग्रीन टी पीने के जाने ये लाभ

पालक का साग (Eating These 5 Types Of Saag During Winter)

यह एक गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग है, जो त्वचा, हड्डियों और बालों को स्वस्थ रखता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से बीमारियां कम होती हैं। डायबिटीज के लोगों को अक्सर पालक खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। पालक में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है।

मेथी का साग (Eating These 5 Types Of Saag During Winter)

सर्दियों में ज्यादातर लोग मेथी का साग खाना पसंद करते हैं। कई घरों में तो इसकी सब्जी और पराठे बनाए जाते हैं। इस लो कैलोरी वाले पत्तेदार साग में ट्राइगोनेलिन और डायोसजेनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं।

Also Read:  2 नई टीमों के लिए ये है दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल

बथुए का साग (Eating These 5 Types Of Saag During Winter)

सर्दियों में हर भारतीय घर में बथुए के साग की सब्जी, पराठे और रायता बनाया जाता है। आमतौर पर बिहार के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। बथुआ में पाटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम और अन्य एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। यह साग ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड के कारण यह पचने में आसान है।

कलमी साग (Eating These 5 Types Of Saag During Winter)

दक्षिण भारत में कलमी साग काफी मशहूर है। वहां इसे एनी सोप्पू नाम से जाना जाता है। इस साग को खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह कम कैलोरी वाला साग विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर है। इतना ही नहीं आयरन की कमी से होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस और एनीमिया को रोकने में भी यह कारगार है।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: पैदा तो बहुत कर दिए…, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव पर कसा तंज- Indianews
DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews