Chhath Puja 2022: छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाली यह चीजें हैं सेहत का खजाना, कई परेशानियां होगीं दूर

Chhath Puja 2022: छठ का पर्व आने वाला है। इसे बिहार और उसके आस-पास के इलाकों के लोग बड़े ही प्रसन्नता और उल्लास के साथ मनाते हैं। इस 4 दिन के महापर्व में ऐसी कई चीजें होती हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें गन्ने का रस, सिंघाड़ा और नारियल जैसे सुपरफूड को उपयोग होता है। तो आइए जानते हैं ऐसी छठ पूजन सामग्री के बारे में जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है।

केला

छठ पूजा में केले के पत्तों और केले के फल का इस्तेमाल किया जाता है। केला से तुरंत हमारे शरीर को एनर्जी आती है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है।

गन्ना

छठ पूजा में गन्ने का इस्तेमाल किया जाता है। गन्ना सेहत के लिए बेहद ही अच्छा होता है। गन्ने के रस से शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है। साथ ही स्किन भी ग्लो करती है। इसके अलावा यह कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को भी काफी कम करता है। इससे लिवर और किडनी के फंक्शन काफी मजबूत बने रहते हैं।

सिंघाड़ा

छठ पूजा में सिंघाड़े का भी इस्तेमाल होता है। सिंघाड़े से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। इसके सेवन से पित्त, एसिडिटी, दस्त और बवासीर जैसी बीमारियां ठीक सकती हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है जो वेट लॉस करने में मदद करता है।

डाभ नींबू

डाभ नींबू बेहद ही फायदेमंद होता है। इसका जूस पीने से आप दिनभर ऊर्जावान महसुस करते हैं। इससे विटामिन सी मिलता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो सीजनल इंफेक्शन और बीमारियों से बचाए रखता है। ये पेट और पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

Also Read: सफेद चावलों से घटा सकते हैं वजन, इस तरह करें इस्तेमाल

Latest news
Related news