डायट में इन चीजों को शामिल करें दूर होगी कैल्शियम की कमी

इंडिया न्यूज़, Calcium Rich Foods : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आवश्यक पोषक तत्वों में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, ज़िंक, सोडियम, पोटैशियम आदि प्रमुख पोषक तत्व शामिल हैं। इनमें किसी एक चीज की कमी से सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

खासकर कैल्शियम की कमी से कई प्रकार की बीमारियां होती है। इसकी कमी से बच्चे और बड़े सभी में होती हैं। बच्चों के शारीरिक विकास में कैल्शियम की अहम भूमिका होती है। कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स दूध को माना जाता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इसकी कमी से शरीर की लंबाई नहीं बढ़ती है। वहीं, बडों में कैल्शियम की कमी से हाथों और पैरों में झुनझुनी, मसल्स यानी मांसपेशियों में दर्द, दांतों में सड़न आदि लक्षण देखे जाते हैं। इसके लिए आप रोजाना संतुलित आहार और प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आप भी कैल्शियम की कमी से परेशान हैं, तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

कैल्शियम बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाएं?

संतरे का रस शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी दोनों प्रदान करता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। यह विटामिन से भरपूर होता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है।

सबसे ज्यादा कैल्शियम कौन सी चीज में होता है?

कैल्शियम का सबसे अच्छी चीज दूध को माना जाता है। इसलिए कहा भी जाता है कि नियमित रूप से दूध का सेवन करना चाहिए। एक गिलास दूध में करीब 300 ग्राम कैल्शियम होता है।

डायट में इन चीजों को शामिल करें

  • आप इन चीजों का सेवन जरूर करे,जैसे-दूध से बने उत्पाद जैसे कि पनीर और दही में भी खूब कैल्शियम पाया जाता है इसलिए नियमित रूप से इन्हें भी अपने खाने में शामिल करें। दही से ना सिर्फ कैल्शियम मिलता है बल्कि यह हमारे शरीर को इन्फेक्शन से भी बचाती है।
  • टमाटर में विटामिन K होता है और ये कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर हड्डियों को तो मजबूत बनाता है साथ ही शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरी करता है।
  • अंजीर को भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां तो दूर भागती ही हैं साथ ही यह हड्डियों का विकास भी करता है और यही तत्व हड्डियों का विकास करता है।
  • शायद ही लोग जानते हों लेकिन तिल में काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम में प्रोटीन भी होता है।
  • सोयाबीन को भला कैसे भूला जा सकता है। सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम होता है। यानि जो लोग दूध नहीं पीते अगर वो रोजाना सोयाबीन का सेवन करें तो उनकी हड्डियां कमजोर नहीं होंगी।
  • संतरा और आंवला में भी कैल्शियम होता हैं। इनमें मौजूद तत्व ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं बल्कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।
  • हरी सब्जियां भी कैल्शियम से भरपूर होती हैं और रोजाना इनका सेवन करेंगे तो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी। हरी सब्जियों के सेवन से ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होंगी और उनका विकास होगा
  • बादाम कैल्शियम का खाद्य पदार्थ है। बादाम सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है और मांसपेशियों को भी तंदरुस्त रखता है।
  • ये भी कैल्शियम से भरपूर होते है, जैसे-कीवी, नारियल, आम, जायफल, अनानास और सीताफल में खूब कैल्शियम होता है।
  • यह भी सेहत के लिए बहुत फैयदेमन्द होते है मुनक्का, बादाम, तरबूज के बीच, पिस्ता और अखरोट कैल्शियम से भरपूर ड्राय फ्रूट हैं।
  • जिनमें खूब कैल्शियम होता है और अगर नियमित रूप से इनका सेवन किया जाए तो कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है। जीरा, लौंग, काली मिर्च और अजवाइन, ये कैल्शियम रिच मसाले हैं।
  • दालों का सेवन करना चाहिए, जैसे-राजमा, मोठ, छोले और मूंग दाल में भी खूब कैल्शियम पाया जाता है। बाजरा, गेंहू और रागी भी कैल्शियम रिच फूड हैं।

निष्कर्ष : डायट में इन चीजों को शामिल करें। आप इन घरेलू उपाय को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन घरेलू उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Latest news
Related news