Black Gram Make The Body Healthy काले चने खाने से कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Black Gram Make The Body Healthy : काले चने के सेवन से शरीर को अधिक ताकत मिलती है। साथ ही यह शरीर की कमजोरी को दूर कर बीमारियों के खतरे को कम करता है। काले चने में काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस होते हैं। साथ ही चना विटामिन्स और मिनरल्स का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है।

यदि आप अपने शरीर को फुर्तीली और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना चने का सेवन जरूर करें। चना बहुत ही पौष्टिक होता है, और इसे कई तरह से खा सकते हैं जैसे भूनकर, उबलाकर या फिर तला हुआ। इसे किसी भी रूप में खाएँ यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो आइए जानते है कि काले चने शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है।

READ ALSO : Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair बालों को धोने के बाद भी चिपचिपे रहे तो क्या करें

बालों को घना बनाएं Black Gram Make The Body Healthy

चना विटामिन्स और मिनरल्स का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसलिए काले चने का सेवन बालों को मजबूत बनाता है, इनको टूटने से रोकता है और इसके साथ ही इसके सेवन से बाल बहुत घने हो जाते हैं। इसलिए यदि आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो काले चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

हार्ट की बीमारियों को दूर रखें Black Gram Make The Body Healthy

काले चने में प्रचुर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स पाया जाता है,जो कि दिल की बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आप उबले हुए चने का सेवन जरूर कर सकते हैं। इसमें हल्का नींबू का रस और स्वादानुसार नमक स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है।

इम्युनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद Black Gram Make The Body Healthy

काला चना जो कि फाइबर से भरपूर होता है इसलिए ये हमारे इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से पेट की कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। इसलिए काले चने का रोजाना सेवन करना चाहिए।

बॉडी से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में फायदेमंद Black Gram Make The Body Healthy

काले चने का सेवन शरीर से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो बॉडी से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर देता है।

किड्नी और पेट में पथरी की समस्या को दूर करें Black Gram Make The Body Healthy

आजकल के दूषित पानी और खानपान की वजह से हमारी किड्नी और पेट में पथरी की समस्या होना आम बात हो गई है। इसको दूर करने के लिए काले चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के लिए रातभर चने को भिगोकर रखें और दूसरे दिन सुबह खाली पेट भीगे हुए काले चने में शहद मिलकर खाएं।

रोजाना ऐसा करने से पथरी होने की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा काले चने के सत्तू और आटे से बनी रोटी भी इस समस्या से निजाद दिलाते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद Black Gram Make The Body Healthy

मधुमेह रोग से ग्रस्त मरीज के लिए काला चना बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर और रक्त से ग्लूकोस की मात्रा कम होती है जिससे मधुमेह रोगियों को आराम मिलता है। इसका सेवन करने के लिए काले चने को रात भर भिगोकर रखें और रोजाना सुबह खाली पेट इसका का सेवन करें।

कम रक्तचाप के लिए Black Gram Make The Body Healthy

जिन व्यक्तियों को कम रक्तचाप की बीमारी है उनको काले चने का सेवन करना चाहिए। इसे खाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट रात में भिगोएं हुए 20 ग्राम काले चने और 25 किशमिश के दाने या फिर मुनक्का का सेवन करें। इससे आपको कम रक्तचाप में आराम मिलेगा और चेहरे की चमक भी बढ़ेगी।

खाज खुजली, दाद और चर्म रोग आदि रोगो को दूर करें Black Gram Make The Body Healthy

त्वचा संबंधी रोग जैसे खाज खुजली, दाद और चर्म रोग आदि रोगों को दूर करने के लिए रोजाना अपने आहार में चने का सेवन शुरू करें। इसके अलावा आप चने के आटे की रोटी भी बनाकर खा सकते हैं।

त्वचा के कालेपन को दूर करें Black Gram Make The Body Healthy

धूप और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए 12 चम्मच चने के बेसन, 3 चम्मच दही या दूध और थोड़ा सा पानी मिलाकर उबटन बनाएँ और अपने गले और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक मलने के बाद नहा लें। ऐसा रोजाना करने से त्वचा का कालापन दूर हो जाता है।

त्वचा पर झुर्रिया दूर करें Black Gram Make The Body Healthy

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए रोजाना चने के बेसन का उबटन बनाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। इससे चेहरे की त्वचा पर झुर्रिया नही आती है और चेहरा सुंदर बनता है।

चेहरे की झाइया दूर करें Black Gram Make The Body Healthy

चेहरे की झाइया दूर करने के लिए रात्रि में 2 बड़े चम्मच चने की दाल को भिगोकर रखें। सुबह दाल को पीसकर उसमें दूध, चुटकी भर हल्दी और 6 बूँद नींबू के रस की मिलाएँ। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएँ और सूखने तक इंतजार करें फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस पॅक को 3 हफ़्तो तक लगाने से चेहरे की झाइया दूर हो जाती है।

कब्ज से राहत दिलाएं Make Black Gram Healthy For The Body 

काले चने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह पचने में भी आसान होता है। इसलिए रात में भिगोएं हुए काले चने से पानी को अलग कर उसमें नमक, अदरक, जीरा मिक्स कर खाने से कब्ज की समस्या से निजाद मिलती है। इसके अलावा इसके सेवन से बुखार, एनेमिया आदि परेशानी दूर होती है और शरीर की गंदगी भी साफ होती है।

काले चने खाने के अन्य फायदे Black Gram Make The Body Healthy

काले चने खाने के अन्य फायदे इस प्रकार हैं Black Gram Make The Body Healthy

  1. चने का रोजाना सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या दूर हो जाती है साथ ही यूरिन से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या में आराम मिलता है।
  2. महिलाओ में यदि गर्भपात की संभावना हो तो महिला को काले चनो का काढ़ा बनाकर देना चाहिए इससे गर्भ स्थिर बना रहेगा।
  3. इसके अलावा रोजाना चने का सेवन करने से सिर दर्द, हिचकी, जुखाम आदि रोगो में आराम मिलता है।
  4. रोजाना काम-काज की वजह से पुरुषों को कमजोरी आ जाती है। ऐसे में रोजाना भिगोएं हुए या फिर अंकुरित चने का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है, साथ ही पुरुषों की वीर्य से संबंधित परेशानी भी दूर होती है।
  5. बलगम और किसी भी प्रकार की साँस की समस्या को दूर करने के लिए रात में भुने हुए चने को चबाकर खाएं और फिर बाद में दूध पी लें। इससे बलगम और साँस संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।
  6. इसके अलावा ऐसा करने से महिलाओं की योनि से सफेद पानी आना बंद हो जाता है।
  7. यदि आप भी उपर दी गई बीमारियों से ग्रसित है तो आज से ही अपने दैनिक जीवन में काले चने का इस्तेमाल शुरू करें और स्वस्थ रहें। न शरीर से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

Black Gram Make The Body Healthy

READ ALSO : Benefits of Nuts मेवे कैसे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हैं

READ ALSO : How to make Bathua Raita सर्दियों में कैसे बनाएं बथुए का रायता

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news