Benefits Of Pomegranate Peel Tea अनार के छिलके की बनी चाय कैसे स्वस्थ के लिए फायदेमंद

Benefits Of Pomegranate Peel Tea : वैसे तो अनार के कई फायदे है। इसके अलावा आपने कभी यह सोचा है कि अनार के छिलके के भी अन्य फायदें होते है। जो आपके शरीर की कई बीमारियो को दूर करने मे मदद कर सकता है। अनार के छिलके से बनी चाय ना सिर्फ कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करती है, बल्कि यह आपके दिल का भी पूरा ख्याल रखता है।

कैंसर जैसी समस्या से बचाने में भी अनार के छिलके से बनी चाय काफी कारगर होती है। अनार के छिलकों में एंटी-आक्सीडेंट्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो कई तरह की गंभीर बीमारियों से आपको दूर रखती है। अनार अपने गुणों के चलते सुपरफूड्स में गिना जाता है। अनार कई बीमारियों का रामबाण इलाज है और इसके बारे में सभी जानते हैं।

इससे खून की कमी से लेकर स्किन तक की समस्याओं से राहत मिलती है। क्योंकि, इसमें भारी मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, आयरन और ओमेगा 6 होता है। जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। अभी तक आपने अनार के दाने खाए होंगे, अनार का जूस पीया होगा, लेकिन क्या कभी आपने अनार के छिलकों की चाय के बारे में सुना है। अनार के दानों की ही तरह इसके छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं।

READ ALSO : Side Effects of Red Chili लाल मिर्च खाने के क्या है नुकसान

अनार के छिलके की चाय की विधि Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलके की चाय बनाना एक बेहद आसान रेसिपी है। इसके लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को एकत्रित करके इन्हें अच्छे से धो लें। इसके बाद इन्हें सुखा लें। अनार के अच्छे से सूख जाने पर इसे मिक्सर की सहायता से ब्लैंड कर लें और इसका पाउडर तैयार कर लें।

इस पाउडर को एक अच्छे से एयरटाइट कंटेनर में एकत्रित करके रख लें। इसके बाद जब भी आपको अनार के छिलके की चाय बनाना हो तो सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें अपने टेस्ट के हिसाब से यह पाउडर डाल दें। इसमें नींबू का रस और शहद का इस्तेमाल करके इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

अनार के छिलके के फायदें Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अल्जाइमर से बचाता है Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलकों से बनाई गई चाय में एंटी न्यूरोडीजेनरेटिव गुण पाया जाता है चाय में पेनिगेलिनिन और यूरोलिथिन मौजूद होता है जो अल्जाइमर जैसी समस्या के इलाज में कारगर साबित होता है और साथ ही अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी को बढ़ने से रोकता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलकों से बनाई गई चाय का सेवन करने से यह शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इसके साथ ही अनार में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलकों से बनी चाय वजन घटाने में काफी असरदार साबित हुई है क्योंकि इसमें शहद और नींबू को का भी इस्तेमाल किया जाता है इनका मिश्रण शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल कर के वजन घटाने में मदद करता है।

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है Benefits Of Pomegranate Peel Tea

चेहरे पर कील मुंहासे और डलनेस से त्वचा काफी बेजान और बेकार लगती है। अनार के छिलके से बनी चाय पीने से फ्री रेडिकल्स कम हो जाते हैं चेहरे से झुर्रियां और दाग स्पोर्ट्स भी कम हो जाते हैं पिंपल और कील की शिकायत भी धीरे-धीरे कम होती है और चेहरे पर चमक बढ़ने लगती है।

पाचन के लिए फायदेमंद Benefits Of Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलकों में मौजूद कई एंटीआक्सिडेंट्स के कारण ये चाय बहुत फायदेमंद होती है और कई तरह के गंभीर रोगों से शरीर को बचाती है। खाने के बाद इस चाय को पीने से आपका पाचन ठीक रहता है। गले में खराश अगर आपके गले में खराश है या आप टॉन्सिल दर्द से परेशान है तो इस चाय का सेवन करें। इससे आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी।

दिल की बीमारियों से बचाव Benefits Of Pomegranate Peel Tea

फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स जैसे एंटीआक्सिडेंट्स के कारण इस चाय को पीने से दिल की बीमारियों की आशंका भी कम होती है। इस चाय को पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

Benefits Of Pomegranate Peel Tea

READ ALSO : Benefits of Gourd लौकी खाने के हैरान कर देने वाले फायदे

READ ALSO : How to Make Amla Jam And Its Benefits आंवला जैम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और आंवला जैम कैसे बनाये

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news