होम / Benefits of Neem-karele and Jamun Juice नीम-करेले और जामुन के जूस शारीरिक समस्या के लिए फायदेमंद हैं।

Benefits of Neem-karele and Jamun Juice नीम-करेले और जामुन के जूस शारीरिक समस्या के लिए फायदेमंद हैं।

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 18, 2021, 12:23 pm IST

Benefits of Neem-karele and Jamun Juice : नीम,करेले और जामुन के जूस के फायदे है। यह बेहंद फायदेमंद होता है। नीम के जूस के उपयोग से शरीर को अनेक लाभ हो सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि नीम का जूस किसी भी शारीरिक समस्या का इलाज नहीं है।

ये केवल समस्या से बचाव और कुछ हद तक राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आज हम सिर्फ नीम ही नहीं बल्कि करेला और जामुन जूस के फायदे के बारे में भी बात करेंगे। जिस तरह से नीम के अनेकों फायदे हैं उसी तरह से करेला और जामुन के भी अनेक फायदे हैं।

नीम के फायदे Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

नीम के पत्ते का काढ़ा घावों को धोने में कार्बोलिक साबुन से भी अधिक उपयोगी है। कुष्ठ आदि चर्म रोगों पर भी नीम बहुत लाभदायक है। इसके रेशे-रेशे में खून को साफ करने के गुण भरे पड़े हैं। नीम का तेल टीबी या क्षय रोग को जन्म देने वाले जीवाणु की तीन जातियों का नाश करने वाले गुणों से युक्त पाया गया है। नीम की पत्तियों का गाढ़ा लेप कैंसर की बढ़ाने वाली कोशिकाओं की बढ़ने की क्षमता को कम करता है।

करेले के फायदे Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

करेले को चुनिंदा स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में गिना जाता है। स्वाद में कड़वा होने के कारण कई लोग इसे पसंद नहीं करते, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से यह फायदेमंद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला कई बीमारियों के प्रभाव व उनके लक्षणों को कम करने की क्षमता रखता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम शरीर के लिए करेले के फायदे बताने जा रहे हैं।

यहां आपको करेला खाने के फायदे से लेकर करेला का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस संबंध में जरूरी जानकारी मिलेगी। लेख को पढ़ते समय पाठक इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि करेला यहां बताई गई किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है, लेकिन यह इनके इलाज में एक सहायक भूमिका जरूर निभा सकता है।

जामुन के फायदे Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

जामुन हमारे लिए बेहंद फायदेमंद होती है। जामुन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसमे विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। हीमोग्लोबिन बेहतर होने से आपके आर्गन्स को ब्लड ज्यादा आक्सीजन डिलीवर कर पायेगा।आयरन आपके ब्लड को साफ करने मे मदद करेगा ।

जामुन के सेवन से, आप कब्ज और डायरिया जैसी बिमारियों से बच सकते है और इससे पाचन शक्ति कमजोर नहीं पड़ती और आप सभी को अपनी पाचन शक्ति को ताकतवर बनाने के लिए, दही के साथ जामुन का जूस, रोज पीना चाहिए जामुन मे अस्ट्रिन्जन्ट प्रॉपर्टीज होने से आपकी त्वचा एक्ने फ्री रहती है। अगर आपकी त्वचा आयली है तो जामुन के कंसम्पशन से फ्रेश और क्लियर हो सकती है ।

नीम-करेले और जामुन के जूस की सामग्री Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

  • 4-5 नीम की पत्ते
  • 1 मीडीअम साइज़ करेला
  • 7-8 जामुन
  • 5-7 चमच चीनी के
  • एक चुटकी नमक
  • 1 कप पानी

नीम-करेले और जामुन का जूस की विधि Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

  1. सबसे पहले नीम के पत्ते,जामुन और करेले को अच्छे से धो लें।
  2. उसके बाद आप करेले और जामुन के बीज नीकाल लें।
  3. इसके बाद आप नीम की पत्ते एक मीडीअम साइज़ करेला और जामुन चीनी के साथ 1 कप पानी डाल कर इनका जूस बना लें।
  4. उसके बाद आप इसे छील लें।
  5. अब इस पर नमक और नींबू लगाकर आधे घंटे के लिए धूप में रख दें।
  6. अब इसे छान लें और ऊपर से जीरा, काला नमक और हींग का तड़का लगाएं।
  7. बर्फ डालकर सर्व करें।

एंटी फंगल गुण Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

नीम का रस पीने से शरीर फंगल संक्रमणों के खतरे से बचा रहता है। एक स्टडी के मुताबिक, नीम के अर्क में एंटी-फंगल प्रभाव पाया जाता है, जो एस्परगिलस और राइजोपस जैसे फंगस के विकास को रोक सकता है।

ल्यूकोरिया Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

नीम का जूस ल्यूकोरिया की समस्या में भी लाभकारी होता है। दरअसल, पीरियड्स के दौरान या फिर मां बनने के बाद महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में नीम का जूस मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा नीम के जूस का सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं में सेवन किया जाता है।

डायबिटीज में फायदा Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

डायबिटीज मरीजों को हमेशा करेले का जूस को पीने की सलाह दी जाती है। करेले का जूस बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसे खाली पेट पीने से काफी लाभ मिलता है।

लिवर Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

आंतों को अगर साफ करना है तो करेले का जूस पीना शुरू कर दें। इसमें मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है। जो एंटीआक्सीडेंट है जो लिवर को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही गॉल ब्लैडर के काम को भी बढ़ावा देता है।

त्वचा और आंखों के लिए Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

जामुन त्वचा के रोगों को दूर करने में काफी लाभकारी है।

आंखों की बीमारी Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

आंखों से संबंधित समस्याओं में जामुन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा जामुन का रस कई और मामले में भी लाभकारी है। मोतियाबिंद रोग, कान के रोग में, दस्त में, पेचिश में, आदि कई और समस्या से छुटकारा पाने के लिए जामुन के रस का सेवन किया जाता है।

इम्यूनिटी Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

करेले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है।

Benefits of Neem-karele and Jamun Juice

READ ALSO : Benefits of Applying Cream and Turmeric मलाई और हल्दी स्किन पर लाये ग्लो

READ ALSO : Benefits of Nutmeg जायफल के फायदे क्या होते है

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT