होम / Benefits Of Eating Guava: सर्दी के मौसम में अमरुद खाने से मिलते है ये बेमिसाल फायदे

Benefits Of Eating Guava: सर्दी के मौसम में अमरुद खाने से मिलते है ये बेमिसाल फायदे

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 5, 2022, 5:49 pm IST

सर्दियों में अमरुद काने का एक अलग ही मजा है लेकिन कुछ लोग सर्दियों में अमरुद खाने से ये सोचकर बचते है कि इसे खाने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, पर ऐसा बिल्कुल भी नही है अमरुद खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं यहां तक कि सर्दी के मौसम में ज्यादा अमरुद खाने से आपको लाभ मिल सकते है तो चलिए आपको बताते है इन फायदो के बारे में-

Pink Guava: This is why the famous pink guava is losing its colour

अमरुद खाने से शरीर को होने वाले फायदे

शरीर की ज्यादातर परेशानियों को अमरुद सही कर देता है, इसके अंदर विटामिन बी1, बी3, बी6 होते है साथ ही हेल्दी मिनरल्स, फोलेट और फाइबर से भी अमरुद भरपूर होता है इस फल में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में होता है इसको खाने से पेट से संबधिंत कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अमरूद आपके पाचन के लिए काफी अच्छा साबित होता है और वजन को कम करने के लिए पाचन का सही होना जरुरी है यह फल आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अमरूद पेट को नरम बनाता है साथ ही अगर आपने कुछ ज्यादा मिर्ची वाला खाना या हैवी खा लिया हो तो ये आपके पेट की जलन को भी शांत रखने में मदद करता है।
यहां तक कि सर्दी में जब आपको खांसी हो जाती है तो इस समस्या में भी आप अमरुद और इसकी पत्तियों का सेवन कर सकते है।
कई लोगों को पेट में कब्ज की शिकायत रहती है, तो यह फल आपके पेट को साफ करने में काफी फायदेमंद होता है।
दिल के रोगियों के लिए भी अमरुद एक तरह से रामबाण की तरह काम करता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है।
Guava Benefits for Skin | All You Need to Know | Be Beautiful India

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT