इस जादुई मुद्रा से ठीक करें आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स

Dark Circles Under Your Eyes: कई लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। जो देखने में बिव्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। हमारे शरीर में रक्त संचार ठीक नहीं होने के कारण स्किन ढीली पड़ जाती है। जिस कारण आंखों के डार्क सर्कल दिखाई देने लगते हैं। इसके साथ ही देर रात तक जगने से भी आखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इसलिए अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हो चुके हैं, तो आज हम आपको एक जादुई मुद्रा बतायंगे। जिसके हर रोज अभ्यास करने से आपकी आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को ख़त्म किया जा सकता है। इसका एक महीने तक प्रतिदिन अभ्यास करने से आपको खुद ही अपने फेस पर काफी फर्क महसूस होगा।

एरोमाथेरेपी का काम करती है ये मुद्रा

आपको बता दें कि शरीर में रक्त संचार ठीक नहीं होने के कारण और पृथ्वी तत्व की कमी होने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बनना शुरू हो जाते हैं। रक्त की कमी को या फिर मकर मुद्रा लौह-तत्व की कमी को दूर करके आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स से मुक्ति दिलाई सा सकती है। बता दें कि ये मुद्रा एरोमाथेरेपी का काम करती है। इसके लिए अपनी दाईं हथेली को बाईं हथेली के नीचे तिरछा करके रखें।

5 से 10 मिनट रोज करें ये मुद्रा

जिसके बाद दाईं हथेली के अंगूठे को बाईं हथेली की अनामिका और कनिष्ठा के बीच में से निकालकर बाईं हथेली के बीच में लगाएं। अपने बाईं हाथ के अंगूठे को और अनामिका के अग्रभाग को मिला लें। ठीक इसी तरह से बाईं हाथ को भी नीचे रखकर यह मुद्रा बना लें। इस मुद्रा को हर रोज धीमी-लंबी-गहरी सांस के साथ दिन में तीन बार दोनों हाथों से 5 से 10 मिनट के लिए बारी-बारी से किया करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके आंखों के नीचे पड़े काले घेरे ठीक हो जायंगे।

Also Read: अपने नाश्ते में इन चीजों को शामिल कर घटाएं वजन, गायब हो जाएगा बढ़ता हुआ मोटापा

Latest news
Related news