Benefits of Black Raisins काली किशमिश के हैरान कर देने वाले फायदे

Benefits of Black Raisins : वैसे तो ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते है। ड्राई फ्रूट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है। आज हम ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स की बात कर रहे है, जिसका नाम काली किशमिश है। जो कि काले अंगूरों से बनाई जाती है। काली किशमिश की तासीर में गर्म होती है और नारंगी किशमिश की तुलना में ये कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है।

काली किशमिश हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। आइए जानिए है काली किशमिश के हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में….

शरीर से एनीमिया की समस्या दूर करें Benefits of Black Raisins

आजकल अधिकतर लोगों में खून की कमी की समस्या होती है। खासतौर पर महिलाओं में, लेकिन रोजाना काली किशमिश का सेवन करने से खून की कमी बहुत तेजी से दूर होती है। काली किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचनतंत्र ठीक करें Benefits of Black Raisins

काली किशमिश में फाइबर पाया जाता है। इसका रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र की तमाम समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही ये कब्ज की भी परेशानी को दूर करती है, जिससे पेट अच्छी तरह साफ होता है और कई दिक्कतों से निजात मिलती है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाती है Benefits of Black Raisins

काली किशमिश का सेवन करने से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। काली किशमिश बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। किशमिश का सेवन करने से इम्यूनिटी पावर में सुधार हो सकता है। दरअसल, काली किशमिश को विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को इम्यूनिटी बढ़ाने वाला फूड कहा जाता है। इम्यूनिटी पावर के लिए काली किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें Benefits of Black Raisins

काली किशमिश को हाई बीपी को नियंत्रित करने वाला माना जाता है। इसलिए हाई बीपी के मरीजों के लिए ये काफी लाभकारी है।

कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद Benefits of Black Raisins

काली किशमिश बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में मौजूद फैट को दूर करने का काम करते हैं। इस तरह काली किशमिश का सेवन हार्ट को तमाम गंभीर समस्याओं से बचाने का काम करता है। कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखने के लिए भी काली किशमिश का सेवन किया जाता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या रहती है उन्हें काली किशमिश सेवन करने की सलाह दी जाती है।

बालों के लिए फायदेमंद Benefits of Black Raisins

काली किशमिश का पर्याप्त सेवन शरीर में आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या नियंत्रित होती है और ग्रोथ बेहतर होती है। काली किशमिश सफेद बालों की ग्रोथ को भी नियंत्रित करती है।

स्किन को निखारें Benefits of Black Raisins

काली किशमिश स्किन की कई समस्याओं से बचाती हैं। इसे नियमित रूप से खाने से आपकी स्किन को निखारने का काम करते हैं और हमारी स्किन को कई सारे इंफेक्शन से बचाए रखने के लिए सुरक्षा कवच का कार्य करते हैं और हेल्दी होती है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत Benefits of Black Raisins

काली किशमिश का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है. क्योंकि काली किशमिश में बोरोन मिनरल और कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में फायदेमंद होता है। ऐसे में हडियां मजबूत रखने के लिए काली किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

याददाश्त को बेहतर करने में मददगार Benefits of Black Raisins

अगर आपकी याददाश्त कमजोर होने लगी है तो आपको काली किशमिश जरूर खानी चाहिए। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट तत्व याददाश्त को मजबूत करने में मददगार माने जाते हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोके Benefits of Black Raisins

यदि आपको कम उम्र से ही बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर नजर आने लगे हैं, तो अपनी डाइट में काली किशमिश जरूर शामिल करें। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो आपके तनाव और चिंता के असर चेहरे पर नजर आने लगता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए Benefits of Black Raisins

काली किशमिश एक एंटी-एजिंग सुपरफूड है, जो त्वचा को अंदर और बाहर दोनों ही रूप से स्वस्थ रखती है। यदि आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन पाना है, तो काली किशमिश का सेवन करना शुरू कर दें। स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार Benefits of Black Raisins

यदि आप काली किशमिश का सेवन करते हैं, तो शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। और त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। फोड़े-फुंसी, मुंहासों की समस्या भी कम होती हैं। काली किशमिश के सेवन से त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

त्वचा से बुढ़ापे के असर को कम करें Benefits of Black Raisins

अगर आप कम उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं या गर्मी में धूप की हानिकारक किरणों से त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है तो काली किशमिश प्रतिदिन 10-15 दाना खाने से सन टैनिंग, सनबर्न की समस्या दूर होती है।

काली किशमिश का सेवन कैसे करें Benefits of Black Raisins

काली किशमिश के औषधीय गुणों का पूरा लाभ लेने के लिए 7 से 8 काली किशमिश को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसका पानी पी लें और किशमिश को खा लें। ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कोई और चीज न खाएं। पानी के अलावा आप किशमिश को किसी व्यंजन में डालकर भी खा सकते हैं।

Benefits of Black Raisins

READ ALSO : Benefits Of Pomegranate Peel Tea अनार के छिलके की बनी चाय कैसे स्वस्थ के लिए फायदेमंद

READ ALSO : Amazing Benefits Of Eating Dates बारिश के मौसम में खजूर खाने के अद्भुत फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news