Benefits Of Almonds And Figs दूध में अंजीर और बादाम डालकर पीने से स्वास्थ्य को फायदा

Benefits Of Almonds And Figs : दूध में अंजीर, बादाम डाला जाए, तो इससे दूध स्वादिष्ट तो होता ही है इसके पोषक तत्व भी कई गुना बढ़ जाते हैं। दूध में अंजीर, बादाम डालकर पीने से शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। इस दूध को पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, इम्यूनिटी में सुधार होता है और शरीर में खून बढ़ता है। इसलिए अगर आप साधारण दूध नहीं पीना चाहते हैं, तो इसमें सूखे अंजीर, बादाम मिला सकते हैं। अंजीर को फल और ड्राय फ्रूट्स दोनों तरह से खाया जाता है।

अंजीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वही, बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स है। तो आईए जानते है कि बादाम और अंजीरे के फायदे होते है।

READ ALSO : Home Remedies To Get Rid Of Earache कान के दर्द से मिनटों में छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

पाचन और कब्ज के लिए Benefits Of Almonds And Figs

अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह काम कर सकता है और कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं।

कम वजन के लिए Benefits Of Almonds And Figs

अगर कोई वजन कम करने के बारे में सोच रहा है, तो अंजीर की मदद ले सकता है। अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है। यही कारण है कि अंजीर खाने के लाभ में वजन का घटना भी शामिल है।

लिवर के लिए Benefits Of Almonds And Figs

अंजीर फल के साथ-साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं, क्योंकि लिवर को स्वस्थ रखने में अंजीर के पेड़ की पत्तियों को कारगर पाया गया है। अंजीर की पत्तियों में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो हानिकारक तत्वों से लिवर की रक्षा कर सकता है। स्वस्थ लिवर के लिए अंजीर की पत्तियों के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा, अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर इसके लाभ लिए जा सकते हैं।

डायबिटीज के लिए Benefits Of Almonds And Figs

अंजीर के पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है। अंजीर की पत्तियों में एथिल एसीटेट अर्क पाया जाता है। यह अग्नाशय की बीटा कोशिकाओं के जरिए इन्सुलिन उत्पादन को उत्तेजित करके एंटीडायबिटिक प्रभाव दिखा सकता है। इसलिए, अंजीर खाने के फायदे में डायबिटीज से बचाव भी शामिल है।

कैंसर से बचाव में Benefits Of Almonds And Figs

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसके इलाज के लिए व्यापक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है, लेकिन खान-पान और दिनचर्या का ध्यान रखकर इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है। अंजीर का फल पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

दिल के लिए Benefits Of Almonds And Figs

बादाम खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। दरअसल, बादाम का सेवन करने से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाला कोलेस्ट्रॉल है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए Benefits Of Almonds And Figs

बादाम के गुण की वजह से लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। साथ ही इसे ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इतना ही नहीं, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

Benefits Of Almonds And Figs

READ ALSO : Amazing Benefits Of Tulsi जाने तुलसी से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में

READ ALSO : Ginger And Carrot Soup Recipe ठंड के दिनों में पिएं अदरक और गाजर का सूप

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news