होम / Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth करवा चौथ पर सुंदर बनाएं होममेड फेशियल से

Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth करवा चौथ पर सुंदर बनाएं होममेड फेशियल से

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 9:51 am IST

Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth : इस करवाचौथ पर सुंदर तो दिखना ही है, फिर चाहे इसके लिए शहर के बेस्ट पार्लर में ढेरों पैसे खर्च करने पड़ें या फिर घंटों फेशियल के लिए बैठे रहना पड़े पर सुन्दरता से कोई समझौता नहीं। ऐसा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता है।

लेकिन, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल कई ऐसी घरेलू चीजें होती हैं जो आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में काफी कारगर होती हैं। ये कम मेहनत वाले होममेड फेशियल आपको ऐसा निखार देंगे कि सब आपको ही निहारते रह जाएंगे।

बेसन मलाई फेशियल (Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth)

सामग्री
2 बड़े चम्मच मलाई
1 चम्मच शहद
1 छोटा चम्मचआर्गेनिक हल्दी पाउडर
बेसन एक बड़ा चम्मच

इस सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूखने लगे, तो हल्का सा पानी या गुलाब जल लेकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर चेहरे को धो लें। अब आप अपने चेहरे पर अलग सी चमक का अनुभव करेंगी। आप चाहे तो सप्ताह में एक बार इस पैक को इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुलाब की पंखुड़ियां (Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth)

Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth

सामग्री

15 से 20 गुलाब की पंखुड़ियां
दो चम्मच दूध

गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर उसे गाढ़े दूध के साथ ब्लैंड कर लें। अब इस तैयार मिश्रण को दस से पंद्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख लें। उसके बाद चेहरे और गर्दन पर इसे अच्छी तरह से लगा लें और कुछ देर लगा रहने दें। दस मिनट बाद चेहरे को धो लें। अब चेहरे पर ताजगी महसूस करेंगी।

चावल फेशियल (Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth)

सामग्री
2 चम्मच पीसे हुए चावल
1 चम्मच मलाई

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को दरदरा पीस लें और फिर उसमें मलाई को मिला लें। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की भी मिला सकती हैं। अब एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हाथों पर पानी लेकर चेहरे की कुछ देर मसाज करें और फिर चेहरे को धो लें। अब आप देखेंगी की आपका चेहरा चमकदार और मुलायम हो जाएगा।

केला शहद फेशियल (Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth)

सामग्री
1 मैशड केला
1 चम्मच शहद

सबसे पहले मैशड केले में शहद और एक चुटकी चंदन पाउडर मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। अब 10 मिनट बाद चेहरे पर पांच मिनट के लिए मसाज करें और फिर आप चेहरे को धो लें। अब आप खुद अपने चेहरे में अंतर महसूस कर पाएंगी।
कभी कभार इतनी थकान महसूस होने लगती है कि स्किन में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है। ऐसे में बाजार से तुरंत लौटने के बाद गुनगुने पानी से जरूर नहाएं। साथ ही चेहरे पर टोनिंग और माइश्चराइजिंग करना न भूलें। इसके अलावा होम मेड फेशियल भी आपकी ब्यूटी को निखारने का काम करता है।

Beautify with Homemade Facials on Karva Chauth

Read Also : What is Air Quality Index AQI वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्या है?

Connect With Us : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT