Amla is Helpful in Increasing Immunity रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है आंवला

Amla is Helpful in Increasing Immunity : सर्दियों में आंवला रक्त शुद्ध करने, पेट साफ करने, त्वचा के कील मुंहासे को ठीक करने में रामबाण होता है। यदि नियमित रूप से एक या दो कच्चा आंवला का सेवन किया जाता है तो यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। मसूड़ों को मजबूत करेगा और सांसों की बदबू को दूर रखेगा। आंवले के बारे में ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ठंड में आंवला नहीं खाना चाहिए लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ठंड के मौसम में आंवले का सेवन कई बीमारियों से बचाता है। आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है, हमारे स्वाथ्यय के लिए बेहद फायदेमंद है। तो जानते हैं ठंड में आंवला खाने के फायदे।

बॉडी को डिटॉक्स करता है आंवला (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवला एंटीआक्सिडेंट से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। आंवला खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

विटामिन सी से भरपूर (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एक संतरे की तुलना में 8 गुना अधिक विटामिन सी होता है और एक आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक एंटीआॅक्सिडेंट होता है। विटामिन सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है।

कैंसर से बचाव (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवले में एंटी-आॅक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है। कहते हैं आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। ये कैंसर से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अल्सर में कारगर (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है। हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है।

वजन कम करे (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदगी जमने नहीं पाती है।

दस्त में आराम  (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और पाचन क्रिया में भी ये काफी फायदेमंद होता है।

हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर होता है। इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है। आंवला पाउडर, शहद के साथ मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है।

आंख की रोशनी बढ़ाए (Amla is Helpful in Increasing Immunity)

आंवले में मौजूद एंटी-आक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये विटामिन सी का बहुत अच्छा माध्यम होता है। ये आंखों में होने वाली जलन को कम करता है साथ ही रोशनी बढ़ाने में भी कारगर होता है। डेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है।

Amla is Helpful in Increasing Immunity

Read Also: Best 50 + Ahoi Ashtami Quotes in English

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Latest news
Related news