Benefits of Onion Peels: प्याज छिलके का फायदा देख कर दंग रह जाएंगे आप

Benefits of Onion Peels: हम अपने खाने में प्रतीदिन सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं । ऐसे में कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिनका इस्तेमाल अनिवार्य रूप से किया जाता है। ऐसे में प्याज भी उन्हीेे सब्जियों में से एक है प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है।प्याज के बिना कोई भी रेसिपी अधूरा है। अगर दूसरे शब्दों में कहें तो इंसान के खाने वाली चीजों में प्याज का एक अहम महत्व है। लेकिन अगर आपको पता चले कि प्याज के साथ-साथ इसके छिलके भी काम की चीज है। तो क्या कहेंगे? अक्सर प्याज के छिलके को हम फेंक देते हैं लेकिन इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आप आज से ही इस नहीं फेकेंगे।

  • प्याज के छिलके में विटामिन A पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करती है।
    आंख से जुड़ी बीमारी जैसे रतौंधी से भ दूर रखने का काम करती है।
    बस आपको एक काम करना होगा। सबसे पहले आप प्याज के छिलके को चाय बनाते वक्त उबाल लें। और फिर इसे छानकर पी लें। इससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाएगी और ग्लो भी करेगी।
  • प्याज के छिलके में विटामिन A के अलावा C भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप इसे चाय में उबालकर या पानी के साथ उबालकर पीते हैं तो यह आपके शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाती है। जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है। और आपके सर्दी में कोल्ड-कफ की समस्या भी नहीं होगी।
  • अगर आपके बाल रफ और बेजान हो गए हैं तब भी आप प्याज की छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक पानी लीजिए उसमें प्याज के छिलके डाल लें। और एक घंटे के बाद उसी पानी से बाल धो लें। इससे आपके हेयर फॉले की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
  • दिल की बीमारी से रहना है दूर तो आप प्याज के छिलके को ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप प्याज के छिलके को अच्छे से साफ कर लें और उसके बाद उसे एक पैन में डाल लें। फिर हिसाब से उसमें पानी डालें। पानी डालने के बाद उसे उबाल लें। इस पानी को अच्छे से छानकर फिर इसे पानी को पी लें। इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारी का रिस्क कम हो जाएगा।
Latest news
Related news