होम / कहीं Stress तो नहीं बन रहा आपकी Skin का दुश्‍मन

कहीं Stress तो नहीं बन रहा आपकी Skin का दुश्‍मन

Mukta • LAST UPDATED : September 19, 2021, 7:48 am IST

Side Effects Of Stress

Stress आज के lifestyle का हिस्‍सा बन चुका है। लेकिन जब ये chronic level पर चला जाता है तो ये हमारे मानसिक सेहत के साथ साथ शारीरिक सेहत पर भी असर करने लगता है। इसकी वजह से हमारी त्‍वचा भी तेजी से प्रभावित होती है और उम्र से पहले ही ये एजिंग की शिकार होने लगती है। लगातार स्‍ट्रेस की वजह से चेहरे पर तमाम तरह की प्रॉब्‍लम नजर आने लगती है। stress website के मुताबिक, अगर तनाव क्रॉनिक लेवल पर आ जाए तो इसकी वजह से चेहरे परDrainage, wrinkles, acne, pimples आदि आने लगते हैं।

ये है वजह

दरअसल जब क्रॉनिक स्‍ट्रेस से कोई गुजरता है तो चेहरे पर दो असर नजर आते हैं। पहला, स्‍ट्रेस के दौरान शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन्‍स निकलते हैं जो स्किन को प्रभावित करते हैं। जबकि दूसरा असर ये होता है कि हम कुछ गलत आदतों जैसे चेहरा ना धोना, नेल बाइटिंग, लिप्‍स बाइटिंग आदि करने लगते हैं। जिसकी वजह से स्किन प्रभावित होती है।

Side effects of stress

एक्‍ने

जब हम स्‍ट्रेस में होते हैं तो शरीर कॉटिजोल नाम का हार्मोन रिलीज करता है जिससे हेयर पोर्स में एक्‍सेस ऑयल रिलीज होने लगता है और जिससे एक्‍ने होने की संभावना बढ जाती है।

Bag under eye

पाया गया कि जब हम तनाव में होते हैं तो हमारी नींद प्रभावित होती है और इससे आंखों के नीचे के मसल्‍स कमजोर हो जाते हैं और सैगी आइज, फाइन लाइन्‍स,स्किन में स्टिफनेस, पिगमेंटेशन जैसी समस्‍या आती है। इन सब वजहों से यहां अंडर आई बैग बनने लगते हैं।

Read Also : Disadvantages Of Drinking Too Much Decoction अधिक काढा पीने से लोग हो रहे इस बीमारी का शिकार

Dry skin

स्‍ट्रेस का असर स्किन के हाइड्रेशन और नेचुरल नैरिशमेंट पर भी पड़ता है। स्किन की फ्लक्सिबिलिटी जाने लगती है और स्किन ड्राई और डल होने लगता है।

Rash

स्‍ट्रेस इम्‍यून सिस्‍टम को प्रभावित करता है जिससे स्किन पर रैश आदि होने की संभावना बन जाती है।

Wrinkles

स्‍ट्रेस स्किन में प्रोटीन के अवशोषण को कम कर देता है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन और रिंकल्‍स बनने लगते हैं।

बाल पर प्रभाव

स्‍ट्रेस की वजह से बाल सफेद होने और झड़ने की समस्‍या भी शुरू हो सकती है।

ये भी पड़ता है असर

अगर इंसान क्रोनिक स्‍ट्रेस झेल रहा है तो उसके दांत, ज्‍वाइंट रिसऑर्डर, सांस की समस्‍या, होठों का फूलना आदि समस्‍या भी होने लगती है।

Connect With Us:- Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें