होम / अगर बढ़ाना है वजन तो इस तरह खाएं केला

अगर बढ़ाना है वजन तो इस तरह खाएं केला

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 11, 2022, 2:33 pm IST

इंडिया न्यूज (Eat Banana To Gain Weight)
दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए खानेपीने में कई तरह की चीजें शामिल करते हैं। जैसा कि आपको पता है वजन बढ़ाने में केला सहायक माना जाता है। केला से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। बाल, स्किन और शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी रखने के लिए केला फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है केले का सही समय पर सेवन करना कितना आवश्यक होता है। तो चलिए जानते हैं केला खाने का सही समय क्या है।

केले में कैलोरी-कार्ब्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है?

केले में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होती है। एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है और इसमें 27 ग्राम के लगभग कार्ब्स पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर को सम्पूर्ण पोषण देता है। वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन सुबह के समय सही माना जाता है। अगर आप सुबह एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, तो पोस्ट वर्कआउट स्नैक्स के रूप में आप केले का सेवन कर सकते हैं। सुबह और दोपहर के समय केला खाने से शरीर को एनर्जी और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, इससे आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत और विकसित होती हैं।

कैसे करें सेवन?

केला और ड्राई फ्रूट्स: केले के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन वजन बढ़ाने में लाभकारी होता है। वजन बढ़ाने के लिए केले के साथ बादाम और किशमिश का सेवन करें। रात में लगभग 10 बादाम और 10 किशमिश को भिगो दें। सुबह में बादाम का छिलका उतारकर इसे केले के साथ मिक्स करके शेक तैयार कर लें। इसका सेवन कुछ दिनों तक करने से फायदा मिलेगा।

दूध और केला: दूध और केला खाने से दोगुने फायदे मिलते हैं। इससे कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। वजन बढ़ाने के लिए आप केले में दूध मिलाकर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इस शेक में आप थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं। रोजाना कुछ दिनों तक केले और दूध का सेवन करने से वजन बढ़ाने में फायदा मिलेगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी-अखिलेश यादव गठबंधन पर पीएम मोदी का तंज, कहा 2 लड़कों के बीच दोस्ती…Indianews
अक्षय कुमार की भतीजी Simar Bhatia संग रोमांस करेंगे Agastya Nanda! सच्ची घटना पर आधारित Ikkis से करेंगी डेब्यू -Indianews
Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में फैसला सुनाने वाले जज को आया इंटरनेशनल कॉल, दिया मौत की धमकी
मुफ्त डोसा, रैपिडो यात्रा और बीयर सहित कई चीजों पर छूट, बेंगलुरू में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किया ऐलान
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
ADVERTISEMENT