होम / जानिए ग्रीन टी पीने के क्या हैं फायदे

जानिए ग्रीन टी पीने के क्या हैं फायदे

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 25, 2022, 5:00 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Drinking Green Tea)
भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर हेल्दी रहना, वजन को घटाने और वजन को मेंटेन रखने के लिए कई लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं। डाइटिशियन और एक्सपर्ट का मानना है कि ग्रीन टी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। यह बॉडी को शेप में रखने और वजन को घटाने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी पीने का क्या लाभ है।

आज भी ज्यादातर लोग दूसरों को देखकर या टीवी के जरिए ग्रीन टी पीने की शुरूआत करते हैं। यह बिल्कुल गलत है। सुबह खाली पेट ग्रीन टी सभी को डाइजेस्ट नहीं होती है। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से परेशानी भी हो सकती है।

ग्रीन टी पीने का सही तरीका क्या?

  • नाश्ते से एक घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी में टैनिन पाया जाता है, अगर खाने से 1 से डेढ़ घंटे पहले इसका सेवन किया जाए तो कब्ज,पेट दर्द और पाचन संबंधी परेशानियों को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • ग्रीन टी सुबह और शाम को पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और यह वजन घटाने में मददगार हो सकती है। एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने से ज्यादा न पिएं। ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है। अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो सकती है। ग्रीन टी का स्वाद कड़वा होता है ऐसे में कई लोग इसमें चीनी डालकर पीते हैं। ऐसा करने से आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा।

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या?

सुबह एक्सरसाइज करने के आधे घंटे बाद ग्रीन पीना चाहिए। सुबह 11 से 12 बजे के बीच पीना चाहिए। दोपहर के लंच से 1 घंटे पहले पीना चाहिए। शाम को नाश्ते के 1 या 2 घंटे बाद पीना चाहिए। रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन न करें इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे

वजन घटाने में मदद: ग्रीन टी में एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी में फैट की मात्रा बहुत कम जाती है जो शरीर को हेल्दी में मदद करती है।

कैंसर से बचाव: एक रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी में पॉलिफिनॉल्स पाया जाता है। पॉलिफिनॉल्स ट्यूमर और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

दिमाग के लिए है हेल्दी : ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन, चाय और कॉफी की तुलना में पाए जाने वाले कैफीन से अच्छे माना जाता है। यह दिमाग के लिए अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है, जिससे दिमाग हेल्दी रहता है। जिन लोगों को ज्यादा तनाव होता है उन्हें भी ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हार्ट के लिए भी है अच्छा: रोजाना 1 से 2 कप ग्रीन टी पीने से बॉडी के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यह दिल से संबंधित बीमारियों में भी फायदा पहुंचा सकती है। ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन अगर आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं या किसी बीमारी से परेशान हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: सीएम उद्धव ठाकरे आज करेंगे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें