होम / Washing Vegetables: क्या आप जानते है ये काम की बात, खाने से पहले नहीं धोनी चाहिए सब्जी !

Washing Vegetables: क्या आप जानते है ये काम की बात, खाने से पहले नहीं धोनी चाहिए सब्जी !

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 26, 2022, 8:56 pm IST

इंडिया न्यूज़ .
Washing Vegetables: खासतौर से कोरोना महामारी के बाद सब्जियों(vegetables) को फ्रिज में रखने से पहले एक या दो बार धोना जरूरत बन गई है। प्रेशर कुकर या कड़ाही में डालने से पहले इन्हें धोने के बाद छीलना और टकुड़ों में काटना भी पड़ता है, जो भी हो, लेकिन सब्जियों (vegetables) के मामले में पहला और जरूरी कदम है सब्जियों (vegetables) को ठीक से धोना। स्वादिष्ट व्यंजन पकाने के लिए सब्जियों (vegetables) के साथ बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

हालांकि, खाना पकाने से पहले सभी सब्जियों (vegetables) को धोने की जरूरत नहीं होती। सुनने में आपको भले ही अजीब लगे, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, खाना पकाने से पहले सभी सब्जियों (vegetables) को पानी से धोने की जरूरत नहीं है, तो आइए जानते हैं ऐसी सब्जियों (vegetables) के बारे में जिन्हें इस्तेमाल करने से पहले धोना जरूरी नहीं है। खासतौर से अगर वह पहले से या फिर तीन बार धुली हुई हों। ऐसा करने से सब्जियों (vegetables) की सतह पर रहने वाले कीटनाशक और बैक्टीरिया धुल जाते हैं और आपके शरीर में जाने से बच जाते हैं। इन्हें धोने से आप संक्रमण से भी पूरी तरह बच सकते हैं।

Also Read: Food And Water Together Is Harmful: अगर खाना खाने के दौरान पीते हैं पानी, तो हो जाइए सावधान?

​क्या हर सब्‍जी(vegetables) को धोना है जरूरी : विशेषज्ञों का कहना है कि पहले से धुली हुई हरी सब्जियां (vegetables) और लेट्यूस को खाने से पहले कभी नहीं धोना चाहिए। कोई भी हरे रंग की पत्तेदार सब्‍जी, जो पहले से पैक कंटेनर में आती है, उसे पहले से ही तीन बार धोया जाता है, इसलिए उसे फिर से धोने की जरूरत नहीं होती।

vegetables को ​सैनेटाइजिंग एजेंट से करते हैं Clean : आपको बता दें कि पहले से धुली या तीन बार धुली हुई हरी सब्जियों (vegetables) को पानी के साथ क्लोरीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसे फूड सैनेटाइजिंग एजेंट के साथ ट्रीट किया जाता है, इससे बैक्टीरिया को रोकने में मदद मिलती है।

मांस और मुर्गी को इस्तेमाल से पहले कभी न धोएं : रोग नियंत्रण और संरक्षण केंद्र (CDC) के अनुसार, भोजन तैयार करने से पहले मांस और मुर्गी को धोना नहीं चाहिए।

द हेल्थ बॉडी ने चेतावनी दी है कि ऐसा करने से आपकी रसोई में सिंक और दूसरी सतहों पर कीटाणु फैलते हैं, जो आपको बीमार करने के लिए फलों, सब्जियों(vegetables) की तैयारी करते वक्त भी फैल सकते हैं। बेहतर है कि आप विक्रेता से मांस खरीदते समय , उन्हें अपने घर, रसोई और व्यंजन को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए इसे ठीक से साफ करने के लिए कहें।

Also Read: Spring Healthy Food : वसंत ऋतु में इन पदार्थों का सेवन आपको रखता है हेल्दी

इन vegetables धोना है जरूरी : पत्तेदार साग को न धोना निश्चित रूप से अन्य प्रकार की स्वच्छता को बनाए रखने का लाइसेंस नहीं है। जैसे खाना पकाने से पहले खुद हाथ धोना, चाकू और चॉपिंग बोर्ड को उपयोग करने से पहले उन्हें साफ करना जरूरी है , उसी तरह यह पहले से धोए गए साग को काटना सही है। बता दें कि रसोई की सबसे गंदी सतहों में से एक है सिंक, जहां बर्तन साफ किए जाते हैं साथ ही कुछ घरों में यहां सब्जियां और मांस धोया जाता है। इसलिए सिंक को नियमित रूप से सैनेटाइज करना जरूरी है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT