होम / हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए इन तरीकों से गुलाब जल का करें इस्तेमाल

हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए इन तरीकों से गुलाब जल का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 8, 2022, 10:22 pm IST

Rosewater Benefits for Hair Fall: वर्तमान समय में प्रदूषण, गलत खानपान, खराब दिनचर्या, तनाव, केमिकल युक्त चीजों का बालों पर इस्तेमाल और शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। बता दें कि ये एक आनुवांशिकी बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। वयस्कों में हेयर फॉल आम बात है। वहीं, युवाओं में हेयर फॉल चिंता का विषय है। लंबे समय तक हेयर फॉल होने से व्यक्ति गंजा हो सकता है। इसके लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देना जरुरी है।

आपको बता दें कि हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों पर गुलाब जल लगाने से हेयर फॉल की समस्या कम हो सकती है। गुलाब जल त्वचा समेत बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की समस्या दूर होती है। गुलाब जल को स्कैल्प में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। वहीं, हेयर रूट्स मजबूत होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो बाल मजबूत होते हैं।

गुलाब जल के इस्तेमाल से इन 3 तरह से दूर करें हेयर फॉल

1. गुलाब जल और एलोवेरा

एलोवेरा सेहत और सुंदरता दोनों के गुणकारी होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की भी समस्या दूर होती है। इसके लिए गुलाब जल और एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों के स्कैल्प पर लगाएं। इससे हेयर फॉल की समस्या में भी आराम मिलता है। वहीं, आप केवल गुलाब जल का इस्तेमाल कर भी कर सकते हैं।

2. गुलाब जल और शहद

गुलाब जल से बाल काफी शाइनी होते हैं। इसके लिए चार चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लगाएं। इस पैक को लगाने के बाद कुछ समय तक बालों को सूखने दें। जब बाल सुख जाए, तो शैम्पू की मदद से बालों को धो लें।

3. गुलाब जल और दही

दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, दही बालों के लिए भी गुणकारी होता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाकर बालों के स्कैल्प पर लगाएं। इससे हेयर फॉल की समस्या दूर होती है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT