होम / बालों को हेल्दी बनाने के लिए इन तरीकों से करें Brown Sugar का इस्तेमाल, स्क्रब की मदद से स्कैल्प होगा क्लीन

बालों को हेल्दी बनाने के लिए इन तरीकों से करें Brown Sugar का इस्तेमाल, स्क्रब की मदद से स्कैल्प होगा क्लीन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 28, 2022, 9:11 pm IST

Brown Sugar Scrub for Hair Growth: काले, लंबे और घने बाल हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। बता दें कि लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कईं महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये महंगे हेयर ट्रीटमेंट बालों को डैमेज भी कर सकते हैं। बालों को हेल्दी बनाने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। यहां हम आपको ब्राउन शुगर से स्क्रब बनाने के लिए बताएंगे, इससे आप आसानी से स्कैल्प साफ कर सकते हैं। जिससे आपके बाल मजबूत हो सकते हैं।

नारियल तेल और ब्राउन शुगर

इसके लिए 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल लें, इसमें ब्राउन चीनी थोड़ी ज्यादा मात्रा में डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इससे स्कैल्प पर मसाज करें। 15 से 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू या पानी से धो सकते हैं।

जोजोबा ऑयल और नींबू

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ब्राउन शुगर लें। इसमें जोजोबा ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं, 20 से 30 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें।

ओटमील, ऑलिव ऑयल और कंडिशनर

ओटमील स्किन के साथ बालों को हेल्दी बनाने में सहायक है। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच ब्राउन शुगर लें, अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच ओटमील और कंडिशनर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट कर स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। हफ्ते में आप इस प्रक्रिया को 1 से 2 बार कर सकते हैं।

अंडे के साथ

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो ये स्क्रब आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक बाउल में 2 से 3 चम्मच ब्राउन शुगर लें, इसमें अंडे की जर्दी मिला दें। अब इसे स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को धो सकते हैं।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT