होम / यूरिक एसिड के मरीज खूब खाएं मूली, जानें गाउट की समस्या में कैसे है ये कारगर

यूरिक एसिड के मरीज खूब खाएं मूली, जानें गाउट की समस्या में कैसे है ये कारगर

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : January 14, 2023, 3:27 pm IST

(इंडिया न्यूज़,Uric acid patients should eat radish): यूरिक एसिड की समस्या में लोगों को ज्यादा ये ज्यादा हाई प्यूरिन (purine) वाले फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। ऐसे में क्या मूली का सेवन फायदेमंद है। तो, हां यूरिक एसिड के मरीजों के लिए मूली का सेवन फायदेमंद है। दरअसल, ये एक अच्छी सब्जी है क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है। ये कम कैलोरी वाला, हाई फाइबर और विटामिन सी से भरपूर फूड है। एक कप कच्ची मूली के स्लाइस में लगभग 20 कैलोरी, 2 ग्राम फाइबर और लगभग 17 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा नियमित रूप से इसे खाने से यूरिक एसिड की समस्या कम हो सकती है।

यूरिक एसिड में मूली के फायदे

1. शरीर से डिटॉक्स कर सकता है प्यूरिन

मूली में इंडोल-3-कारबिनोल और 4-मिथाइलथियो-3-ब्यूटेनाइल-आइसोथियोसाइनेट होता है, जो मुख्य रूप से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। लेकिन, इसकी खास बात ये है प्यूरिन पचाने और किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है। इस तरह ये शरीर में भोजन से निकले वाले प्यूरिन की मात्रा को कम करने में मददगार है।

2.यूरिक एसिड क्रिस्टल को बनने से रोकता है

यूरिक एसिड बढ़ने पर प्यूरिन क्रिस्टल के रूप में हड्डियों और जोड़ों में जमा हो जाता है। ये गाउट की समस्या को बढ़ाता है। ऐसे में मूली खाना खून से अतिरिक्त यूरिक एसिड को हटाने में किडनी की मदद कर सकता है और यूरिक एसिड क्रिस्टल के गठन को रोक सकता है। इससे गाउट की समस्या में कमी आती है।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT