एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, योगासन से मिल सकता है फायदा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

yogasana : इन दिनों गलत खान-पान और दौड़ती-भागती जिंदगी में समय पर भोजन नहीं हो पाता, जिसकी वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। गलत खानपान के कारण एसिडिटी की समस्या होने लगती है। इस समस्या का सामना आजकल हर व्यक्ति कर रहा है। ऐसे में डॉक्टर द्वारा कई दवाईयां भी दी जाती हैं, लेकिन इस समस्या से अगर आप परमानेंट छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप योगासन की मदद ले सकते हैं। जानते हैं एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए योगासन के बारे में।

हलासन

जमीन पर लेट कर अपने दोनों पैरों को नीचे से उठाकर अपने सिर के पीछे की तरफ ले जाना है। साथ ही यहां कुछ समय बिताने के लिए रुकना भी है। ऐसा करने से ये आपको एसिडिटी में राहत दिलाने का काम करता है।

भस्त्रिका

एक जगह बैठें और अपनी सांस पर ध्यान दें। साथ ही लंबी सांस लेते हुए इसे छोड़ना है। इससे शरीर में रक्त संचार होने में मदद मिलती है, एसिडिटी और अपच जैसी दिक्कतें दूर करने में भी मदद मिलती है।

उष्ट्रासन

घुटनों पर बैठें और पीछे की तरफ झुकें। फिर दाहिनी एड़ी को अपने दाहिने हाथ से बाई एड़ी को या फिर बाएं हाथ को पकड़ें। इसके बाद अपने सिर और गर्दन को पीछे की तरफ मोड़ते हुए कमर को थोड़ा आगे की तरफ करें। इससे आपको पीठ की दिक्कत में भी आराम मिलेगा।

कपालभाति

जमीन पर बैठें और अपनी हथेलियों को अपने घुटने पर रखें। इसके बाद गहरी सांस लें और झटके से सांस को बाहर छोड़ें। इस दौरान पेट को अंदर की ओर खींचे। इस योगासन को करने से आपको एसिडिटी की समस्या में फायदा मिल सकता है। बस आपको रोजाना इसकी प्रैक्टिस करनी होगी।

Latest news
Related news