होम / ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 3 तरह के मेथी फेस पैक, मुंहासों की समस्या होगी दूर

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये 3 तरह के मेथी फेस पैक, मुंहासों की समस्या होगी दूर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 30, 2022, 6:26 pm IST

Fenugreek Face Pack For Oily Skin: ऑयली स्किन वाले लोगों को कईं तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमें कील-मुंहासे और एलर्जी जैसी समस्याएं सबसे आम हैं। बता दें कि त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए त्वचा पर तेल होना आवश्यक है, इसे सीबम कहा जाता है। ये हमारी त्वचा द्वारा उत्पादित नेचुरल तेल होता है। लेकिन जब त्वचा में इसका उत्पादन बहुत अधिक होता है तो इससे त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं।

आपको बता दें कि ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मेथी का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा के लिए मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, साथ ही एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा मेथी के विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जिससे ये त्वचा के लिए कईं तरह से फायदेमंद हो सकते हैं।

मेथी का इस तरह भी किया जाता है प्रयोग

बता दें कि बहुत से लोग रातभर पीनी में भीगे मेथी के बीज का सुबह खाली पेट सेवन करना पंसद करते हैं और इसका पानी पीते हैं। तो वहीं, बहुत से लोग इन्हें अंकुतरित करके और इसे अपनी हर्बल चाय में उबालकर भी पीते हैं। ये आपको शरीर को डिटॉक्सिफाई करने, गंदगी और हानिकारक कणों का सफाया करने में मदद करते हैं, जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप सीधे तौर पर और मेथी के बीज का फेस पैक चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। यहां जानिए, ऑयली स्किन के लिए मेथी के बीज के 3 फेस पैक।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए ये 3 मेथी फेस पैक

1. मेथी के बीज और एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए रामबाण उपाय हैं। ऑयली स्किन वाले लोगों मेथी के बीज और एलोवेरा फेस पैक लगाने से बहुत लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच भीगे हुए मेथी के बीज का पेस्ट बनाना है, फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाना है। आप चाहें तो नींबू का रस भी मिल सकते हैं। सामान्य फेस पैक की तरह यूज करें।

2. मेथी के बीज और गुलाब जल फेस पैक

मेथी के बीज के साथ ही गुलाब जल भी एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। ये त्वचा के घाव ठीक करने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मेथी के बीज को कम से कम 5 से 6 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख देना है। इससे पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें, फिर इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब जल मिलाएं, ध्यान रखें कि पेस्ट बहुत पतला न हो जाए। इसे सामान्य फेस पैक की तरह यूज करें। सप्ताह में 2 से 3 बार यूज कर सकते हैं।

3. मेथी के बीज और नींबू फेस पैक

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है। मेथी और नींबू का फेस पैक लगाने से त्वचा पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, साथ ही इससे मुंहासों और दाग-धब्बे भी साफ होते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच पानी में भीगे हुए मेथी के बीज का पेस्ट बनाकर, 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाना है। अच्छी तरह मिला लें और सामान्य फेस पैक की तरह यूज करें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की तरह कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
ADVERTISEMENT