होम / सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं ये चीजें

सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं ये चीजें

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 5, 2021, 6:28 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
कोरोना के समय में दुनिया अब तक के सबसे घातक वायरस हमलों से जूझ रही है, खुद को संक्रमित होने से बचाने के लिए हर कोई पूरी सावधानी बरत रहा है। यही कारण है कि स्वस्थ्य खाना खाने और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने की जरूरत इस समय सभी को है। बीमारियों से सुरक्षित रखने में इम्यूनिटी बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। हम में से बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि क्या खाएं और क्या ना खाएं। ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है और आपको बीमार होने का खतरा हो सकता है।

कॉफी

कैफीन के अधिक सेवन से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो इम्यून सिस्टम पर गलत तरीके से असर करता है। कैफीन के नियमित सेवन से टी कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, जो शरीर की संक्रमित कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार।

नमक

यूनिलर्सिटी हॉस्पिटल आफ बॉन के अध्ययन के मुताबिक नमक खाने से इम्यूनिटी की कमी हो सकती है। शोधकतार्ओं ने पाया है कि जब किडनी में अतिरिक्त सोडियम होता है, तो एक डोमिनो प्रभाव होता है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने की शरीर की क्षमता को कम कर देता है। इसलिए, अमेरिकियों को लिए डाइट गाइडलाइन के मुताबिक प्रति दिन 2,300 एमजी से कम नमक खाना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक काफी मजेदार लगती है। लेकिन ये सेहत के लिए उतनी ही खराब होती है। बहुत ज्यादा मात्रा में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो अब समय है कि आप इनका सेवन कम कर दें। ये ड्रिंक्स एस्पार्टेम, सैकरीन और सुक्रालोज जैसे मिठास से भरे हुए हैं, जो इम्यूनिटी के लिए हानिकारक होते हैं।

शक्कर

लंबे समय तक खूब शक्कर का सेवन हेल्थ पर भारी पड़ सकता है। कई अध्ययन के मुताबिक शक्कर का अधिक सेवन से सूजन हो सकती है और धीरे धीरे ये व्हाइट ब्लड सेल्स को कमजोर कर सकता है। ये हमारे शरीर के लिए विटामिन सी को अवशोषित बना देता है, जो एंड में हमारी हड्डियों और इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।

स्ट्रॉबेरी

बहुत ज्यादा स्ट्रॉबेरी खाने से आपकी इम्यूनिटी का स्तर काफी कम हो जाता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ती है, जिससे कंजेशन और साइनस की समस्या होती है ।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: 24 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Petrol Diesel Price: 24 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें कच्चे तेल का भाव-indianews  
Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
ADVERTISEMENT