होम / दिल को बीमारियों से रखना है दूर तो रोजाना खाएं ये नट्स

दिल को बीमारियों से रखना है दूर तो रोजाना खाएं ये नट्स

Suman Tiwari • LAST UPDATED : June 27, 2022, 4:37 pm IST

इंडिया न्यूज (Nuts Health Benefits): हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसकी जिंदगी लंबी और स्वस्थ हो। लेकिन लंबी जिंदगी जीने के लिए दिल को स्वस्थ रखा जाए और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाने पीने पर ध्यान देना जरूरी होता है। इसके लिए आप रोजाना खाने में कुछ खास नट्स को शामिल कर सकते हैं। नट्स में विटामिन, प्रोटीन, कई तरह के मिनरल्स पाया जाते हैं। तो चलिए जानते है कौन-कौन सी बीमारियों को दूर करता है नट्स।

दिल के लिए काजू फायदेमंद

काजू में ओलिक एसिड पाया जाता है, जो दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ काजू में आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। रोजाना 7 से 8 काजू का सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

हार्ट के लिए अच्छी है मूंगफली

मूंगफली में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक कटोरी मंगूफली का सेवन करने से यह पेट को ज्यादा देर तक भरा होने का एहसास करवाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के मुताबिक अगर सप्ताह 2 बार मूंगफली एक सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे के जोखिम को 15 फीसदी तक कम कर सकता है।

दिल के लिए सेहतमंद है बादाम

फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर बादाम में अनसैचुरेटेड फैट होता है। ये शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी प्रतिदिन बादाम खाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

दिल-दिमाग के लिए लाभकारी है अखरोट

जब बात आती है दिमाग को तेज बनाने की तो बड़े-बुजुर्ग अखरोट खाने की सलाह देते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीआॅक्सीडेंट्स और फाइटोस्टेरॉल्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। प्रतिदिन 1 से 2 अखरोट का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें : जानिए बच्चों को किस उम्र में कौन से मसाले खिलाने चाहिए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT